सावधान ! आपकी मोबाइल स्क्रीन से भी फ़ैल सकता है कोरोना वायरस, जानिए कैसे
सावधान ! आपकी मोबाइल स्क्रीन से भी फ़ैल सकता है कोरोना वायरस, जानिए कैसे
Share:

नई दिल्ली: मोबाइल आम आदमी के जीवन को सरल बनाने वाला एक ऐसा आविष्कार, जो किसी चमत्कार से कम नहीं है. मोबाइल फोन एक ऐसी तकनीक है, जिसकी 5 इंच की स्क्रीन में पूरा जगत  समाया हुआ है. किन्तु , इस तकनीक के अलावा मोबाइल फोन का एक और अवतार है. यदि हम आपसे ये कहें कि आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन कोरोना वायरस का घर भी है, तो आपको शायद यकीन नहीं होगा मगर ये हकीकत है. 

कोरोना वायरस किसी भी किस्म की सतह या सरफेस पर जैसे मोबाइल फोन, सीढ़ी की रेलिंग पर तेजी से फैल सकता है. आपके मोबाइल फोन पर यदि संक्रमित शख्स ने गलती से छींक दिया या खांस दिया तो ये भी कोरोना को फैलाने का सबब बन सकता है. कोरोना वायरस मोबाइल की सरफेस पर 4 दिन तक रह सकता है. मोबाइल से कोरोना फैलने का खौफ इसलिए अधिक होता है क्योंकि दिन में कई बार हम मोबाइल हाथ से उठाते हैं और कई बार उसे अपने गालों और कान पर भी लगाते हैं.

केवल मोबाइल ही नहीं, कोरोना वायरस आस पास की कई सतहों पर भी फ़ैल सकता है और ये कई दिनों तक उन सतहों पर जीवित रह सकता है जिससे इसके बढ़ने के और भी अधिक आसार हो जाते हैं. कोरोना प्लास्टिक या स्टील पर 3 दिन तक रह जीवित सकता है. दीवारों पर 36 घंटे जीवित रह सकता है. यानी संक्रमित शख्स के 3 दिन बाद तक जो जो उन सतहों को छूएगा, उसके इस वायरस का शिकार होने का पूरा अंदेशा रहता है.

अमेरिकी राज्य टेनेसी में चक्रवात ने मचाया कोहराम, कई लोगों ने गवाई जान

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: 8 मार्च को देशभर के स्कूल-कॉलेजों में महिलाओं पर होंगे ख़ास कार्यक्रम

जगन सरकार को मंजूर नहीं NPR का नया फॉर्मेट, विधानसभा में लाएगी प्रस्ताव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -