अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: 8 मार्च को देशभर के स्कूल-कॉलेजों में महिलाओं पर होंगे ख़ास कार्यक्रम
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: 8 मार्च को देशभर के स्कूल-कॉलेजों में महिलाओं पर होंगे ख़ास कार्यक्रम
Share:

नई दिल्ली: 8 मार्च को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल पर पूरे देश के स्कूलों और कॉलेजों में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा. छात्राओं को प्रेरित करने के लिए स्कूलों में विशेष सभाएं आयोजित की जाएंगी. इन सभाओं में विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल कर चुकीं महिलाओं पर चर्चा, रोल प्ले, दिन के सद्विचार और महिला सशक्तीकरण पर सामूहिक गायन का भी आयोजन किया जाएगा.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए बताया है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छात्राओं को अपने जीवन में उत्कृष्टता लाने के लिए और प्रेरित करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियां आरंभ करने का फैसला लिया गया है, ताकि छात्राएं यह सिद्ध कर सकें कि लैंगिक भिन्नता उत्कृष्टता प्राप्त करने में बाधक नहीं है. इसी दिशा में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग गोलमेज वार्ता का आयोजन किया जाएगा और कई अन्य गतिविधियों के बीच पूरे देश के तक़रीबन 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न विषयों पर महिला सशक्तीकरण के कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

निशंक ने बताया है कि शिक्षा के सभी स्तरों पर लड़कियों का कुल नामांकन अनुपात अब लड़कों की तुलना में ज्यादा है. प्राथमिक स्तर पर लड़कों के 89 फीसद के मुकाबले लड़कियों का नामांकन अनुपात 94 फीसद है. वहीं यदि हम माध्यमिक स्तर पर बात करें तो लड़कों के 78 फीसद की तुलना में लड़कियों का नामांकन 81 फीसद है.

जगन सरकार को मंजूर नहीं NPR का नया फॉर्मेट, विधानसभा में लाएगी प्रस्ताव

सोने-चांदी के दाम में बड़ा उछाल, जानिए क्या रहे आज के रेट

शेयर बाजार में देखी गई भारी गिरावट, सेंसेक्स 640 अंक तक लुढका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -