'जीते तो नाम बदल देंगे..', वायनाड में टीपू सुल्तान को लेकर छिड़ा विवाद, भाजपा नेता ने कर दिया बड़ा ऐलान
'जीते तो नाम बदल देंगे..', वायनाड में टीपू सुल्तान को लेकर छिड़ा विवाद, भाजपा नेता ने कर दिया बड़ा ऐलान
Share:

कोच्चि: केरल भाजपा प्रमुख के सुरेंद्रन, जो वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं, ने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतने पर सुल्तान बाथरी शहर का नाम बदलकर गणपति वट्टम करने का इरादा व्यक्त करके विवाद खड़ा कर दिया है। इस शहर का मैसूर शासक टीपू सुल्तान से जुड़ाव विवाद को और बढ़ाता है।

वायनाड में मौजूदा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ खड़े सुरेंद्रन ने आरोप लगाया कि टीपू सुल्तान ने केरल में, खासकर वायनाड में कई हिंदुओं का जबरन धर्म परिवर्तन कराया था। उन्होंने वायनाड के लिए टीपू सुल्तान की प्रासंगिकता पर सवाल उठाया और शहर के पुराने नाम गणपति वट्टोम पर जोर दिया। भाजपा ने टीपू सुल्तान की लगातार आलोचना की है और उसे मंदिर विध्वंस के लिए जिम्मेदार एक विभाजनकारी व्यक्ति के रूप में चित्रित किया है। पार्टी ने पहले कर्नाटक में टीपू जयंती मनाने का विरोध किया था।

सुरेंद्रन की टिप्पणी की वाम दलों और कांग्रेस ने तीखी आलोचना की। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के पीके कुन्हालीकुट्टी ने राज्य के विशिष्ट चरित्र पर जोर देते हुए केरल में इस तरह के नाम परिवर्तन की संभावना को खारिज कर दिया। कांग्रेस नेता टी सिद्दीकी ने सुरेंद्रन के बयान को महज पब्लिसिटी स्टंट बताकर खारिज कर दिया। वायनाड के नगरपालिका शहरों में से एक, सुल्तान बाथेरी को मूल रूप से गणपति वट्टोम के नाम से जाना जाता था, जिसका नाम विजयनगर काल के दौरान बनाए गए गणेश मंदिर के नाम पर रखा गया था। हालाँकि, 1700 में टीपू सुल्तान के आक्रमण के कारण शहर का नाम बदल दिया गया। टीपू सुल्तान द्वारा गणपति वट्टोम में गोला-बारूद डंप करने के परिणामस्वरूप ब्रिटिश रिकॉर्ड में इस शहर को 'सुल्तान की बैटरी' कहा जाने लगा। टीपू सुल्तान ने शहर में एक किला भी बनवाया, जो अब खंडहर हो चुका है।

ईद पर अलीगढ-लुधियाना में जुटे मुस्लिम, लगाए फ्री फिलिस्तीन के नारे, इजराइल को बताया आतंकी !

'राजनीति से ब्रेक लें राहुल..', चाची मेनका गांधी ने पहली बार साधा निशाना, रॉबर्ट वाड्रा पर बोलीं- देश दामादों से आगे बढ़ चुका

'अस्पताल में माँ का निधन हुआ, मुझे अंतिम दर्शन तक के लिए पैरोल नहीं दी..', वो वक़्त याद करके भावुक हुए राजनाथ सिंह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -