एक वेबसाइट की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस ने फिर उठया आधार सुरक्षा का मुद्दा

Sep 11 2018 07:13 PM
एक वेबसाइट की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस ने फिर उठया आधार सुरक्षा का मुद्दा

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर आधार की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं. एक वेबसाइट द्वारा ये बताये जाने के बाद कि आधार की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा सकता है, कांग्रेस ने प्रशासन से आधार की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा है. हफपोस्ट इंडिया ने बताया कि इसकी तीन महीने की लंबी जांच में पाया गया था कि आधार डेटाबेस, जिसमें बायोमेट्रिक्स और एक बिलियन से अधिक भारतीयों की व्यक्तिगत जानकारी शामिल है, के साथ एक सॉफ्टवेयर पैच द्वारा खिलवाड़ किया गया था, जिसने आधार के सुरक्षा तंत्र को डिसएबल कर  दिया था.

जम्मू-कश्मीर: सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकी हुए ढेर

वेबसाइट ने कहा कि दुनिया में कहीं से भी कोई भी अनधिकृत व्यक्ति पैच का उपयोग करके आधार आईडी उत्पन्न कर सकता है, जो कि मात्र 2,500 रुपये में सबके लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है. इसी वेबसाइट का हवाला देते हुए कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट किया है कि "आधार नामांकन सॉफ्टवेयर का हैक होना डाटाबेस को खतरे में डाल सकता है, हमें आशा है कि अधिकारी भविष्य में नामांकन सुरक्षित करने और संदिग्ध नामांकन की पुष्टि के लिए उचित कदम उठाएंगे."  

लौह पुरुष की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनकर हुई तैयार

हफपोस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, "[सॉफ्टवेयर] पैच उपयोगकर्ता को अनधिकृत आधार संख्या उत्पन्न करने के लिए नामांकन ऑपरेटरों के बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाओं को बाईपास करने देता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि यह किसी भी स्थान से उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने की इजाजत देने वाले सॉफ़्टवेयर की जीपीएस सुरक्षा सुविधा को भी अक्षम करता है. 

खबरें और भी:-

पेट्रोल-डीजल पर कांग्रेस का भारत बंद, कही टायर जलाए तो कही ट्रेने रोकी

केरल नन रेप केस: विधायक ने बताया नन को वेश्या, एनसीडब्ल्यू ने की कार्यवाही की मांग

पुण्यतिथि विशेष: फ़ीरोज़ गाँधी को माना जाता है भ्रष्टाचार के खिलाफ युद्ध छेड़ने वाला पहला व्यक्ति

?