लौह पुरुष की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनकर हुई तैयार

Sep 10 2018 09:11 AM
लौह पुरुष की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनकर हुई तैयार

लौह पुरुष के नाम से मशहूर सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची ईमारत बनकर तैयार हो गई है. इस प्रतिमा को गुजरात में बनाया गया है. सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा की ऊंचाई करीब 182 मीटर है. उनकी इस प्रतिमा का नाम 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' रखा गया है. लौह पुरुष की 143वीं जयंती यानी 31 अक्टूबर को इस प्रतिमा का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पीएम मोदी ने साल 2013 में बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री इस परियोजना की आधारशिला रखी थी.

क्या है इस प्रतिमा की खासियत

इस प्रतिमा का निर्माण इंजीनियरिंग कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने किया है. इसका काम साल 2013 में शुरू हुआ था जो अब पूरा हुआ है. लौह पुरुष की इस प्रतिमा की लागत कुल 2990 करोड़ रूपए है. 2332 करोड़ रूपए प्रतिमा के निर्माण में और बाकि के 658 करोड़ रूपए इसे 15 साल तक रख-रखाव के लिए खर्च हुए. सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का गुजरात की विधान सभा से एक खास कनेक्शन है. दरअसल गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटे हैं उतनी ही ऊंचाई इस प्रतिमा की भी रखी गई है.

इस प्रतिमा को करीब 2500 कर्मचारियों ने मिलकर बनाया है. सरदार वल्लभ भाई पटेल की ये प्रतिमा गुजरात के अहमदाबाद से 200 किलोमीटर की दूरी पर है.अब तक तो विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा चीन में बुद्ध की प्रतिमा थी जिसकी ऊंचाई 128 मीटर है लेकिन अब सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा कर दर्जा हासिल करेगी.

IPS आत्महत्या मामला : शादीशुदा जीवन से थे परेशान, अब पत्नी और ससुरालवालों के खिलाफ FIR कराएगा परिवार

ओडिशा की पहली ट्रांसजेंडर अफसर ऐश्वर्या प्रधान ने लिया शादी का फैसला

पेट्रोल-डीजल पर कांग्रेस का भारत बंद, कही टायर जलाए तो कही ट्रेने रोकी

?