कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए घमासान जारी ? क्या CWC की बैठक में निकल पाएगा समाधान

By Bhavesh Bakshi
Jan 22 2021 10:14 AM
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए घमासान जारी ? क्या CWC की बैठक में निकल पाएगा समाधान

नई दिल्ली: कांग्रेस में बहुत समय से नेतृत्व बदलने की मांग को लेकर उथल-पुथल जारी है, किन्तु लगता है कि अब इस पर विराम लगाने का वक़्त आ गया है. कांग्रेस में अंदरूनी कलह और पार्टी के भीतर संगठन चुनाव कराने की मांग के बीच पार्टी ने शुक्रवार को कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक बुलाई है. ऐसे में कांग्रेस की यह CWC बैठक अध्यक्ष समेत पार्टी के भीतर जारी अंतर्विरोधों का समाधान तलाश पाएगी. ये सवाल सबसे बड़ा है.

दरअसल, 2019 आम चुनाव में शिकस्त के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस कार्यसमिति ने उनका त्यागपत्र मंजूर करते हुए सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी थी, हालांकि, पार्टी का एक बड़ा तबका राहुल गांधी को फिर पार्टी की कमान सौंपने की मांग कर रहा है, तो पार्टी का एक गुट अध्यक्ष पद से साथ ही CWC और संगठन के दूसरे पदों के लिए चुनाव कराने की मांग कर रहा है. 

कांग्रेस की CWC की वर्चुअल बैठक इसी अतंर्विरोध के बीच हो रही है, जिसमें नए अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम के साथ किसान आंदोलन और वर्तमान सियासी हालात पर चर्चा होने की उम्मीद है. CWC के अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम पर मुहर लगाने के बाद तारीखों की घोषणा हो सकती है. हालांकि, कांग्रेस में नए अध्यक्ष पद का चुनाव ऐसे समय में हो रहा है, जब पार्टी अंदरूनी संकट से जूझ रही है. पार्टी के 23 नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष को पत्र लिखकर हाईकमान को लेकर कई सवाल उठाए थे. 

आधे से ज्यादा विश्व को चाहिए मेड इन इंडिया वैक्सीन, इतने देशों ने किया भारत से सम्पर्क

स्वीडन ने किया देशव्यापी कोरोना प्रतिबंधों का विस्तार

WHO के प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- "धन्यवाद राष्ट्रपति बिडेन डब्ल्यूएचओ में संयुक्त राज्य..."