'कांग्रेस आपको आदिवासी कहती है, लेकिन भाजपा-RSS वनवासी बोलती है..', राहुल गांधी ने बताया इसका कारण
'कांग्रेस आपको आदिवासी कहती है, लेकिन भाजपा-RSS वनवासी बोलती है..', राहुल गांधी ने बताया इसका कारण
Share:

सिवनी: लोकसभा चुनाव जैसे जैसे करीब आ रहे हैं, वैसे वैसे राजनितिक दलों का चुनाव प्रचार भी तेज होता जा रहा है। पार्टियों के स्टार प्रचारक लगातार दौरे करके अपने अपने उम्मीदवारों के लिए वोट मांग रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश के सिवनी में जनसभा करने पहुंचे हैं। यहाँ राहुल गांधी ने अपने चिर परिचित अंदाज़ में जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाया और आदिवासी बहुल क्षेत्र में आदिवासियों को रिझाने का प्रयास किया। इस दौरान राहुल गांधी ने हर गरीब परिवार की एक महिला को 1 लाख रुपए सालाना देने का वादा भी किया

उन्होंने भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि, कांग्रेस पार्टी आपको 'आदिवासी' कहती है और BJP-RSS के लोग आपको 'वनवासी' कहते हैं। इन शब्दों के अलग-अलग मायने हैं। आदिवासी शब्द का मतलब- जो इस देश के पहले मालिक हैं, जिनका जल-जंगल-जमीन पर पहला आधिकार है। वनवासी शब्द का मतलब- वो लोग जो जंगल में रहते हैं।  वनवासी का मतलब आप लोगों का जल-जंगल-जमीन पर कोई आधिकार नहीं है। राहुल गांधी ने कहा कि, देश में आदिवासियों की 8% आबादी है। लेकिन.., जब आप हिंदुस्तान की सबसे बड़ी कंपनियों, मीडिया, कॉर्पोरेट कंपनियों के मालिकों की लिस्ट में देखेंगे तो वहां आपको एक आदिवासी नहीं मिलेगा। हिंदुस्तान को सिर्फ 90 अफसर चलाते हैं, जिनमें सिर्फ 1 अफसर आदिवासी है। ये देश में आपकी भागीदारी है।  

राहुल गांधी ने आगे कहा कि, आदिवासियों को उनका अधिकार देने के लिए हम पेसा कानून लाए, जमीन अधिग्रहण और ट्राइबल बिल लाए। इंदिरा गांधी जी और कांग्रेस की सरकारों ने आदिवासियों को उनकी जमीन वापस दी और उसका हक आपको दिया। लेकिन BJP को जहां भी मौका मिलता है, आपकी जमीन छीनकर अडानी जैसे अरबपतियों के हवाले कर देती है। वहीं जब आदिवासी युवा BJP से रोजगार और शिक्षा पर सवाल करता है, तो उनको पकड़कर जेल में डाल दिया जाता है। 

'जिसको किसी ने नहीं पुछा, उन्हें मोदी ने पूजा है..', बस्तर से प्रधानमंत्री ने भरी हुंकार, कांग्रेस पर किया प्रहार

AAP सांसद संजय सिंह को झेलना पड़ेगा मानहानि का मुकदमा, सुप्रीम कोर्ट ने राहत देने से किया इंकार

पीलीभीत से वरुण का लोकसभा टिकट कटने पर क्या बोलीं माँ मेनका गांधी ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -