प्रकाश अंबेडकर को कांग्रेस ने दिया झटका, अकोला सीट से उतार दिया उम्मीदवार
प्रकाश अंबेडकर को कांग्रेस ने दिया झटका, अकोला सीट से उतार दिया उम्मीदवार
Share:

अकोला: कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र की अकोला लोकसभा सीट के लिए अपने दावेदार का खुलासा कर दिया है. इस सीट से पार्टी ने अभय काशीनाथ पाटिल को उम्मीदवार बनाया है. इस बीच, वनजीत बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर भी उसी पद के लिए प्रयास कर रहे हैं। गौरतलब है कि प्रकाश अंबेडकर ने पहले अकोला में समर्थन के बदले विदर्भ की सीटों पर कांग्रेस को समर्थन देने पर चर्चा की थी।

ऐतिहासिक तौर पर अकोला सीट बीजेपी के कब्जे में रही है. भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले संजय शामराव धोत्रे ने 2019 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की, जो सांसद के रूप में उनका लगातार पांचवां कार्यकाल है। वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के नेता प्रकाश अंबेडकर ने कांग्रेस द्वारा अपने उम्मीदवार की घोषणा करने से एक दिन पहले ही अकोला सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी थी। हालाँकि, सीट के लिए अपने दावेदार का नाम घोषित करने का कांग्रेस का निर्णय प्रकाश अंबेडकर के लिए एक बड़ा झटका है।

सीट आवंटन को लेकर महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के घटकों के भीतर अनसुलझे संघर्षों के बीच, वीबीए ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अकोला को अपने उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया। 2004 से भाजपा का गढ़ होने के बावजूद, संजय धोत्रे ने लगातार चुनावों में जीत हासिल की और सीट बरकरार रखी, संजय की स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए, भाजपा ने आगामी 2024 चुनाव के लिए उनके बेटे अनूप को अपना उम्मीदवार चुना है।

जबकि प्रकाश अंबेडकर ने शुरू में सात सीटों पर कांग्रेस का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की थी और अकोला के लिए उनसे समर्थन मांगा था, कांग्रेस के उम्मीदवार खड़ा करने के फैसले से उनकी योजनाओं को झटका लगा है। सूत्र बताते हैं कि जवाब में, अंबेडकर जवाबी कार्रवाई में कांग्रेस के खिलाफ उम्मीदवार उतारकर निर्णायक कार्रवाई कर सकते हैं।

भारत के खिलाफ क्या साजिश रच रहा था ISIS आतंकी हारिस फारूकी ? देहरादून लेकर पहुंची NIA, होगी पूछताछ

चुनाव से पहले शरद पवार को लगेगा झटका ! भाजपा में घर वापसी कर सकते हैं एकनाथ खड़से

सुनीता केजरीवाल से मिले AAP विधायक, बोले- जेल से ही चलाएं सरकार, इस्तीफा देने की जरूरत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -