13 सितम्बर को अपनी किस्मत आज़माएगी कांग्रेस, इस पद के लिए घोषित किया उम्मीदवार

13 सितम्बर को अपनी किस्मत आज़माएगी कांग्रेस, इस पद के लिए घोषित किया उम्मीदवार

शिलांग: मेघालय विधानसभा के स्पीकर पद का आगामी 13 सितंबर को चुनाव होने वाला है। विधानसभा  उपाध्यक्ष टिमोथी डी शिरा ने सदन में इसका ऐलान किया। मालुम हो कि बीते 28 जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष डाॅ.डोनकुपर राॅय का देहांत हो गया था। मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (एमडीए) की और से मेतबाह लिंग्दोह को इस पद के लिए नामित किया गया है, जबकि कांग्रेस ने MLA विन्नरसन डी संगमा को इस पद के लिए नामित किया है।

लिंग्दोह यूडीपी विधायक दल के नेता हैं और एमड़ीए सरकार में पर्यटन मंत्री भी हैं। पिछले दिनों एमडीए की एक बैठक हुई थी, जिममें एमडीए के सभी सहयोगियों ने भाग लिया था। इस बैठक में सभी ने लिंग्दोंह के नाम पर सहमति जताई थी। गौरतलब है कि लिंग्दोंह विधानसभा में तिसरी बार विधायक चुनकर पहुंचे हैं। मैजूदा समय में विस में 59 मेंबर हैं। जिसमे से एमडीए को 40 विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

इनमे एनपीपी के 21, यूडीपी 8, पीडीएफ 4, भाजपा-एचएसपीडीपी के दो-दो और एनसीपी-खनाम के एक-एक के साथ एक निर्दलीय MLA शमिल है। वहीं विपक्ष कांग्रेस ने विधायक विन्नरसन डी संगमा को अध्यक्ष पद के लिए अपना प्रत्याशी बनाने का फैसला लिया है। विधानसभा में वह दुसरी बार MLA चुनकर आए हैं। आपको बता दें कि वर्ष 2018 में भी संगमा इस पद के लिए प्रत्याशी बने थे, किन्तु वे डाॅ.डोनकुपर राॅय से हार गए थे। 

सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर बैन को लेकर अहम बैठक आज, हो सकता है बड़ा ऐलान

पाक के पूर्व MLA ने भारत से मांगी शरण, शाहनवाज़ बोले- बेनकाब हो चुका है पाकिस्तान

पाकिस्तान के बाद अब ईरान में वर्चस्व बढ़ाने की फ़िराक़ में चीन, तैनात करेगा 5000 सैनिक