सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर बैन को लेकर अहम बैठक आज, हो सकता है बड़ा ऐलान
सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर बैन को लेकर अहम बैठक आज, हो सकता है बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए कैबिनेट सेक्रेटरी के नेतृत्व में आज बड़ी बैठक होने जा रही है. यह बैठक दोपहर 2.30 बजे कैबिनेट सचिवालय में आयोजित होगी. पर्यावरण, उपभोक्ता मामले, जल शक्ति और रेलवे मंत्रालय के अतिरिक्त सभी संबंधित विभाग के अधिकारी इस बैठक में शामिल होंगे.

इस बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी सभी प्रदेशों के मुख्य सचिवों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे. इस बातचीत के दौरान सभी प्रदेषों को सिंगल प्लास्टिक बैन को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के लिए निर्देश दिए जाएंगे. सूत्रों के अनुसार, सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए 2 फॉर्मूले पर काम कर रही है. पहला ये है कि प्लास्टिक बैन को लेकर पूरे देश में जागरूकता अभियान चलाया जाए, ताकि लोग खुद ब खुद सिंगल यूज वाली प्लास्टिक का उपयोग करना छोड़ दें. 

लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य जल शक्ति मंत्रालय को दिया गया है और दूसरा बैन की जाने वाली वस्तुओं के उपयोग पर फाइन और सजा का प्रावधान करना ताकि लोग पेनल्टी के भय से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें. सूत्रों की माने तो प्रतिबंधित की जाने वाली वस्तुओं की सूची बहुत बड़ी नहीं रहने वाली है. शुरुआत में सरकार उन्हीं वस्तुओं पर बैन लगाएगी, जो अति आवश्यक है. 

पाक के पूर्व MLA ने भारत से मांगी शरण, शाहनवाज़ बोले- बेनकाब हो चुका है पाकिस्तान

पाकिस्तान के बाद अब ईरान में वर्चस्व बढ़ाने की फ़िराक़ में चीन, तैनात करेगा 5000 सैनिक

आज़म खान मामले में बयान देकर फंसे कांग्रेस नेता, पार्टी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -