लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने मिलाया हाथ, सीटों का बंटवारा फाइनल
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने मिलाया हाथ, सीटों का बंटवारा फाइनल
Share:

श्रीनगर: लोकसभा चुनावों से पहले, राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं क्योंकि भाजपा को बड़ी जीत की उम्मीद है, जबकि विपक्षी दल नरेंद्र मोदी की चुनावी गति को विफल करने के लिए गठबंधन की रणनीति बना रहे हैं। इस संदर्भ में, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भारत गठबंधन के बैनर तले एक चुनावी गठबंधन बनाया है, जो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छह लोकसभा सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है। दोनों पार्टियों ने चर्चा के दौरान अपनी सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया, जिसका समापन सोमवार को एक घोषणा के रूप में हुआ।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और पवन खेड़ा के साथ दिल्ली में आयोजित एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस के साथ गठबंधन की घोषणा की। खुर्शीद ने राष्ट्रीय विमर्श में जम्मू-कश्मीर के सर्वोपरि महत्व पर जोर दिया और इस क्षेत्र से आने वाले संदेशों की व्यापक पहुंच पर प्रकाश डाला। आपसी उत्साह व्यक्त करते हुए, उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच औपचारिक सहयोग की पुष्टि की, और सभी छह सीटों पर जीत हासिल करने के लिए भारत गठबंधन की संभावनाओं पर विश्वास व्यक्त किया। चुनावी वितरण प्रत्येक पार्टी को तीन सीटें आवंटित करता है, जिसमें कांग्रेस उधमपुर, जम्मू और लद्दाख से चुनाव लड़ती है, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस अनंतनाग, श्रीनगर और बारामूला के लिए उम्मीदवार उतारती है।

भाजपा के ऊंचे चुनावी अनुमानों पर निशाना साधते हुए अब्दुल्ला ने 400, 450 या 500 सीटों जैसे लक्ष्य हासिल करने की व्यवहार्यता पर सवाल उठाया। उन्होंने भाजपा की स्पष्ट घबराहट की आलोचना की, जैसा कि केंद्रीय एजेंसियों द्वारा की गई छापेमारी और गिरफ्तारियों सहित आक्रामक युद्धाभ्यास से पता चलता है। दोनों पार्टियों ने पहले ही तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को नामांकित कर दिया है, जिसमें लाल सिंह और रमन भल्ला क्रमशः उधमपुर और जम्मू में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, और प्रभावशाली गुर्जर नेता मियां अल्ताफ अनंतनाग में नेशनल कॉन्फ्रेंस के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। अन्य सीटों के लिए शेष उम्मीदवारों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

जम्मू और कश्मीर में चुनावी प्रक्रिया पांच चरणों में होगी, जिसमें 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को मतदान होगा। परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनाव कार्यक्रम में 19 अप्रैल को मतदान शामिल है। उधमपुर सीट के लिए और जम्मू सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। अनंतनाग और राजौरी निर्वाचन क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होगा, उसके बाद 13 मई को श्रीनगर में और अंत में 20 मई को बारामूला में मतदान होगा। इसके अलावा, लद्दाख में एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मतदान 20 मई को होना है।

सांसद बेटे के बाद अब पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी थामेंगे कांग्रेस का दामन !

हैदराबाद पुलिस ने लापरवाही से गाड़ी चलाने के मामले में बोधन के पूर्व विधायक के बेटे को किया गिरफ्तार

कर्नाटक में सूखे से मचा हाहाकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- दो हफ्ते में जवाब दे केंद्र सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -