'डॉक्टर का काम केवल इलाज करना नहीं..', जानिए ऐसा क्यों बोले सीएम योगी ?
'डॉक्टर का काम केवल इलाज करना नहीं..', जानिए ऐसा क्यों बोले सीएम योगी ?
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गुरुवार को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) सहित राज्य के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों के डॉक्टरों को रिसर्च पेपर लिखकर उन्हें प्रकाशित कराने की सलाह दी. सीएम योगी ने कहा कि डॉक्टर केवल मरीजों के उपचार तक ही सीमित न रहें, बल्कि रिसर्च पेपर लिखने की आदत भी डालें. उन्होंने KGMU के नवनिर्मित वैस्कुलर सर्जरी एंड थोरेसिक सर्जरी विभाग का उद्घाटन और एशिया की प्रथम पैथोजेन रिडक्शन मशीन का लोकार्पण किया.

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि नए मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए जब हम वर्तमान मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को शिक्षक के रूप में नियुक्त करने की बात कहते हैं तो NMC कहता है कि उसे इसमें कोई आपत्ति नहीं है, मगर समस्या यह है कि उन डॉक्टरों ने एक भी रिसर्च पेपर नहीं लिखा है. सीएम योगी ने कहा कि मुझे लगता है कि जब हम शोध पत्र ही नहीं लिख पा रहे हैं तो पेटेंट करने की दिशा में भी हमारी प्रगति तक़रीबन शून्य जैसी दिखती है. KGMU में मरीजों की कमी नहीं है, मगर हमारे शोध पत्र कहां हैं. हमारे प्रकाशन कहां हैं. योगी ने सलाह दी कि रिसर्च पेपर लिखने की आदत को भी हमें अपनी प्रतिदिन की कार्य पद्धति का हिस्सा बनाना पड़ेगा और यदि हम ऐसा नहीं करेंगे तो हमारी प्रगति बाधित होगी.

सीएम योगी ने डॉक्टरों से कहा कि हमें लिखने की आदत भी डालनी चाहिए. सिर्फ इलाज तक ही सीमित न रहें. KGMU की तरफ से नए शोध पत्र आएं, हर संकाय सदस्य की ओर से, हर विभाग की ओर से, हमें अपने शोध पत्र प्रकाशन के लिए देने चाहिए. सीएम योगी ने कहा कि KGMU के जितने भी विभाग हैं, उनका कोई न कोई लेख अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित होना चाहिए.

'PoK नेहरू की गलती, उन्होंने देशहित का ध्यान नहीं रखा..', शौर्य दिवस पर भाजपा का हमला

आज़म खान की विधायकी पर लटकी तलवार, भड़काऊ भाषण मामले में दोषी करार

महबूबा मुफ़्ती को इस तारीख तक खाली करना होगा बंगला, सरकारी आदेश जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -