अमित शाह के सुरक्षा व्यय की जानकारी मांगने वाली याचिका सुचना आयोग द्वारा ख़ारिज

Aug 27 2018 03:46 PM
अमित शाह के सुरक्षा व्यय की जानकारी मांगने वाली याचिका सुचना आयोग द्वारा ख़ारिज

नई दिल्ली: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के सुरक्षा कवर पर खर्च किए गए व्यय को प्रकट नहीं किया जा सकता है, यह कहना है केन्द्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) का, आयोग से 5 जुलाई, 2014 को दीपक जुनेजा द्वारा दायर आवेदन में इसके बारे में जानकारी मांगी गई थी. सीआईसी ने आरटीआई अधिनियम के उद्धरण खंडों "व्यक्तिगत जानकारी" और सुरक्षा का हवाला देते हुए ये जवाब दिया है.

राफेल डील : अम्बानी ने ठोका 5000 करोड़ का मानहानि मुक़दमा

आयोग ने याचिकाकर्ता की उस अपील को भी ख़ारिज कर दिया है, जिसमे उसने एक सामान्य आदमी और अधिकारी के सरक्षा कवर को नियंत्रित करने वाले नियमों के बारे में भी जानना चाहा था. उल्लेखनीय है कि 5 जुलाई 2014 को दीपक जुनेजा ने ये आवेदन किया था, उस समय अमित शाह राज्यसभा के सदस्य नहीं हुआ करते थे, जुनेजा ने आयोग से उन लोगों की जानकारी भी मांगी थी जिन्हे सरकार द्वारा सुरक्षा प्रदान की जा रही है. हालांकि गृह मंत्रालय ने धारा 8 (1) (जी) का हवाला देते हुए याचिका ख़ारिज कर दी थी.

नेशनल ऑय डोनेशन फोर्टनाईट 2018 : दुनियाँ में सबसे ज्यादा नेत्रहीन भारत में, इस तरह बदले जा सकते है हालत

इस धारा के अंतर्गत कोई भी ऐसी जानकारी का प्रकटीकरण करना मना है जिससे किसी व्यक्ति के जीवन को खतरा पहुँचने की सम्भावना हो, साथ ही यह धारा किसी के जीवन की व्यक्तिगत जानकारी को भी सार्वजनिक करने से मना करती है.  

खबरें और भी:-​

आज गोरखपुर पहुंचेगी अटल अस्थि कलश यात्रा, 5 कि.मी पैदल चलेंगे योगी

मैं दोबारा सीएम बनकर आऊंगा : सिद्धारमैया

मणिपुर पिस्तौल घोटाला: NIA की हिरासत में कांग्रेसी विधायक