मगल ग्रह में चीन ने उतारा अपना रोवर, रखा ये नाम
मगल ग्रह में चीन ने उतारा अपना रोवर, रखा ये नाम
Share:

चीन का जुरोंग रोवर 7 माह की अंतरिक्ष यात्रा, 3 माह तक ऑर्बिट की परिक्रमा और आखिरी कठिन 7 मिनट को पार कर शनिवार सुबह मंगल ग्रह की सतह पर सफलतापूर्वक उतारे जा चुके है। चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) ने शनिवार सुबह जिसकी पुष्टि की जा चुकी है। CNSA ने कहा कि देश का पहला रोवर जुरोंग मंगल ग्रह पर सफलता पूर्वक लैंड कर लिया है। 

चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने बोला कि तियानवेन-1 को 23 जुलाई, 2020 को लॉन्च कर दिया गया है, जिसमें एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर जुरोंग शामिल था। तियानवेन-1 ने तकरीबन 10 फरवरी को मंगल की कक्षा में प्रवेश करने के उपरांत से बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां इक्कठा की हैं। इसके जरिए ही ग्रह पर बर्फीले यूटोपिया का पता लगाया जा सकेगा। 

रोवर का नाम जुरोंग क्यों रखा?: जंहा इस बात का पता चला है कि ड्रैगन ने अपने मंगल पर भेजने वाले रोवर का नाम जुरोंग बताया गया है। बता दें कि जुरोंग नाम चीन के अग्नि देवता के नाम से दिया गया है। ये रोवर चीन के अंतरिक्ष यान ‘तियानवेन-1’ की बेली में लगा हुआ है। वह रोवर और लैंडर के लिए निरंतर सतह की मैंपिंग कर रहा था।

जुरोंग 6 पहियों वाला रोवर है। यह मंगल के यूटोपिया प्लेनेशिया समतल तक पहुंचा है जोकि मंगल ग्रह के उत्तरी गोलार्ध का भाग है। चीन ने इस रोवर में एक प्रोटेक्टिव कैप्सूल, एक पैराशूट और रॉकेट प्लेफॉर्म का इस्तेमाल किया है। 

चीनी मीडिया के मुताबिक, मंगल पर चीन के रोवर का उतरना एक बड़ी सफलता बताई जा रही है। चीनी इंजीनियर इस पर लंबे वक़्त से काम कर रहे थे। मंगल की वर्तमान दूरी 32 करोड़ किलोमीटर है। जिसका  मतलब यह हुआ कि पृथ्वी तक रेडियो संदेश पहुंचने में 18 मिनट का समय लगेगा। अमेरिका के साथ वैश्विक तकनीकी नेतृत्व को लेकर होड़ चल रही है, ऐसे में चीन के लिए यह मिशन बेहद अहम कहा जा रहा है। 

मिली जानकारी के अनुसार चीन से पहले अमेरिका, रूस, यूरोपीय संघ और भारत मंगल ग्रह पर सफलता पूर्वक अपने अंतरिक्ष यान उतार लिया गया है। भारत पहला एशियाई देश है, जिसने 2014 में पहली बार में ही मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यान को उतारने में सफलता हासिल की थी,  तब से यह मंगल ग्रह की अहम जानकारियां और तस्वीरें भेज रहा है। 

कोरोना के मामले कम होने के बाद भी नहीं घट रहा मरने वालों का आंकड़ा

हमास के रॉकेट हमले में मारी गई सौम्या का शव भारत पहुंचा, केरल में होगा अंतिम संस्कार

राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की अपील, कहा- जरूरतमंद लोगों की करें सहायता...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -