म्यांमार पहुंची चीन की हथियारों से लैस पनडुब्बी, कहीं भारत के खिलाफ साजिश तो नहीं ?
म्यांमार पहुंची चीन की हथियारों से लैस पनडुब्बी, कहीं भारत के खिलाफ साजिश तो नहीं ?
Share:

नई दिल्ली: खतरनाक हथियारों से लैस चीन की पनडुब्बी मलक्का जलडमरूमध्य से होते हुए अंडमान के रास्ते म्यांमार पहुंच चुकी है. जिसका उद्देश्य पूर्वोत्तर के विद्रोहियों की सहायता करना बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के मुताबिक, यही पनडुब्बी 20 दिसंबर को इंडोनेशिया के पास मलक्का जलडमरूमध्य (Malacca Strait) में एंट्री करते हुए नज़र आई थी. इसपर लाल रंग का चीन का ध्वज भी लगा हुआ है. बताया जा रहा है कि म्यांमार के युद्धपोत को चीनी पनडुब्बी की सुरक्षा में लगाया गया है.

सबमरीन मामलों के एक्सपर्ट एचआई सटन ने ट्वीट कर कहा है कि ‘यह मिंग क्लास की टाइप-35 पनडुब्बी है. शायद म्यांमार की नेवी के लिए भेजी गई, किन्तु उन्हें हाल ही में भारत की किलो क्लास पनडुब्बी मिली है.’ म्यांमार से सामने आए एक वीडियो में बताया गया है कि चीनी पनडुब्बी की सहायता के लिए म्यांमार की नेवी ने पीछे से अपना युद्धपोत भेजा. इसके बाद से ऐसा बताया जा रहा है कि या तो चीन, भारत की तरह म्यांमार को पनडुब्बी दे रहा है या फिर इसके माध्यम से म्यांमार की नेवी को अपनी पनडुब्बी बेचना चाह रहा है.

इस बीच मेहमलविन्सो नामक एक सोशल मीडिया यूजर ने म्यांमार में टिकटॉक वीडियो पोस्ट करते हुए बताया है कि चीनी पनडुब्बी को यांगून नदी (Yangon River) में प्रवेश करते हुए देखा गया है. म्यांमार और चीनी सेना की करीबी भारत की चिंता बढ़ा सकती है. हाल ही में भारत के विदेश सचिव म्यांमार दौरे से लौटे हैं. उन्होंने वहां की सैन्य सरकार से पूर्वोत्तर के चरमपंथियों पर नकेल कसने के लिए कहा है. हालांकि बंदूक की नोक और हिंसा के बल पर लोकतंत्र का दमन कर रही म्यांमार की सेना ने भी एक प्रकार से भारत को धोखा दिया है.

नीरव मोदी पर ED की बड़ी कार्रवाई, नीलाम की 100 करोड़ की संपत्ति

क्रिकेट को अलविदा कह भज्जी बोले- 'दूसरा चैप्टर शुरू हो रहा है..', क्या कांग्रेस का दामन थामेंगे ?

बीच नदी में लगी आग..जलकर मर गए 39 लोग, 100 से ज्यादा घायल अस्पताल में भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -