भारत की तैयारी देखकर चीन की सांस अटकी, अपनी ठिठुरती सेना को लेकर चिंता में 'ड्रैगन'

Dec 02 2020 11:06 AM
भारत की तैयारी देखकर चीन की सांस अटकी, अपनी ठिठुरती सेना को लेकर चिंता में 'ड्रैगन'

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 14000 फीट की ऊंचाई पर भारतीय सेनाओं को डटा देख चीन को अंतिम समय में अपनी रणनीति बदलनी पड़ रही है. चीन को लग रहा था कि लद्दाख में शून्य से माइनस 30 डिग्री के जमा देने वाले तापमान में इंडियन आर्मी टिक नहीं सकेगी और अपनी पोस्ट छोड़ निचले इलाकों में आ जाएगी. 

हालांकि जब आजमाने का समय आया तो हुआ ठीक इसका विपरीत. भारतीय जवान जमा देने वाली सर्दी में भी सीमाओं की निगहबानी में डटे हुए हैं, जबकि चीनी सैनिकों की स्थिति कुल्फी जमने जैसी हो गई है, चीनी सैनिकों की पोजिशन में अब हर 24 घंटे में परिवर्तन किया जा रहा है. वहीं, भारत की रणनीति देख चीन अब अपने जवानों के लिए सर्दियों की खरीदारी कर रहा है. चीन को लगने लगा है कि भारतीय सैनिक अपनी पोस्ट नहीं छोड़ने वाले हैं लिहाजा वह भी अब अपने सैनिकों के लिए सर्दियों के मौसम में आवश्यक चीजें खरीद रहा है.

लद्दाख में जहां भारतीय और चीनी सैनिकों की तैनाती है वहां तापमान पहले ही माइनस 20 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. चीन यहां कुछ ही दिन पहले अपने जवानों के लिए अतिरिक्त सामान लेकर आया है.  एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि यहां बर्फीली हवाएं और तापमान एक चुनौती रहने वाली है. तापमान आने वाले दिनों में शून्य से 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा.

वोडाफोन-आइडिया को लग सकता है बड़ा झटका, ये है वजह

CAIT ने ऑनलाइन खरीद पर कैशबैक ऑफर को रोकने के लिए बैंक को किया मना

जीएमआरटी, पुणे ने प्रतिष्ठित 'IEEE माइलस्टोन' का दर्जा किया हासिल