जीएमआरटी, पुणे ने प्रतिष्ठित 'IEEE माइलस्टोन' का दर्जा किया हासिल
जीएमआरटी, पुणे ने प्रतिष्ठित 'IEEE माइलस्टोन' का दर्जा किया हासिल
Share:

नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स (NCRA) ने शुक्रवार को कहा कि पुणे के पास विशालकाय मेट्रूवे रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) को प्रतिष्ठित ''IEEE माइलस्टोन'' का दर्जा मिला है। स्थिति महत्वपूर्ण तकनीकी उपलब्धियों और मानवता के लाभ के लिए अद्वितीय उत्पादों, सेवाओं, सेमिनल पेपर और पेटेंट में उत्कृष्टता का सम्मान करती है। इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स, IEEE दुनिया का सबसे बड़ा तकनीकी पेशेवर संगठन है जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग से संबंधित सभी क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है।

एनसीआरए के बयानों से पता चलता है, यह भारतीय योगदान के लिए केवल तीसरा ऐसा IEEE माइलस्टोन मान्यता है। "यह एक बहुत ही गर्व और विशेष क्षण है, न केवल जीएमआरटी और एनसीआरए (और वैश्विक खगोल विज्ञान समुदाय) के लिए, बल्कि देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी बिरादरी के लिए, एक आधुनिक देखने के लिए, भारत में निर्मित सुविधा इस अंतर्राष्ट्रीय पहचान अर्जित करती है," "एनसीआरए केंद्र निदेशक, प्रोफेसर यशवंत गुप्ता ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा। IEEE मील का पत्थर की स्थिति स्वर्गीय प्रो गोविंद स्वरूप को एक आदर्श श्रद्धांजलि है, जो GMRT के पीछे की शक्ति है।

गुप्ता ने कहा, "इस परियोजना पर IEEE के सहयोगियों के साथ काम करना शानदार था। मैं उनके समर्थन, उद्देश्य की भावना और सामान्य उद्देश्य के प्रति वास्तविक उत्साह की सराहना करता हूं।"  उन्होंने कहा कि IEEE मान्यता वैश्विक स्तर पर GMRT की दृश्यता को बढ़ाएगी। GMRT पुणे स्थित NCRA द्वारा संचालित दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे संवेदनशील कम आवृत्ति रेडियो वेधशालाओं में से एक है। NCRA टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई का एक हिस्सा है। इसमें परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रसंस्करण डेटा के लिए कंप्यूटिंग के साथ 45 मीटर व्यास के 30 एंटेना की एक सरणी होती है। 1980 के दशक के अंत में प्रस्तावित जीएमआरटी को 1990 के दशक के दौरान चालू किया गया था, और 2002 में वैश्विक खगोल विज्ञान समुदाय द्वारा उपयोग के लिए खोला गया था।

करोड़ों भारतीयों की उम्मीद को झटका, स्वास्थ्य सचिव बोले- पूरे देश के लिए नहीं है कोरोना वैक्सीन

कोरोना संक्रमित पाए गए सनी देओल, अमिताभ ने दी जानकारी

आज आपके चमक सकते है सितारें, यहाँ जाने अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -