CAIT ने ऑनलाइन खरीद पर कैशबैक ऑफर को रोकने के लिए बैंक को किया मना
CAIT ने ऑनलाइन खरीद पर कैशबैक ऑफर को रोकने के लिए बैंक को किया मना
Share:

सीएआईटी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर बैंकों को ईकॉमर्स खरीदारी पर कैशबैक की छूट प्रदान करने से रोकने का आग्रह किया है और इस बात की जांच की मांग की है कि बैंक केवल नामित ईकॉमर्स खरीद के लिए इस तरह के प्रस्ताव कैसे प्रदान करते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र में ट्रेडर्स बॉडी कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा कि बैंक ग्राहकों को प्रोत्साहन देने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ साझेदारी में कार्य करते हैं, जो भारतीय रिजर्व बैंक के फेयर प्रैक्टिस कोड के खिलाफ एक नीति है।

"वर्तमान में यह देखा गया है कि भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचएसबीसी बैंक, आरबीएल बैंक और कई बैंक शामिल हैं। अमेजन और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट के साथ ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ एक अपवित्र गठबंधन, एक कार्टेल बना रहा है और इस तरह ऑनलाइन पोर्टल्स से सामान खरीदते समय संबंधित बैंक कार्ड का उपयोग कर भुगतान करने के एवज में 10 प्रतिशत कैश बैक और अन्य प्रोत्साहन दे रहा है।"

पत्र ने अपनी चिंता व्यक्त की कि वही बैंक उन दुकानदारों को समान लाभ नहीं देंगे जो व्यापारियों से सीधे खरीदते समय ऑनलाइन भुगतान का उपयोग करते हैं। यह असमानता प्रतिस्पर्धा अधिनियम 2002 के उल्लंघन के अलावा हर भारतीय को संविधान में दी गई 'व्यापार के अधिकार' के खिलाफ है। "आश्चर्यजनक रूप से आज तक किसी भी ऑडिटर या सक्षम अधिकारी ने इस विसंगति पर सवाल नहीं उठाया है और न ही रिजर्व बैंक ने भारत ने बैंकों द्वारा व्यापार की ऐसी अनैतिक अनैतिकता पर सवाल उठाया है, “पत्र में कहा गया है। इससे पहले CAIT ने पीएम मोदी को लिखा कि भारत में ई-कॉमर्स व्यवसाय को विनियमित करने और निगरानी के लिए एक सशक्त नियामक प्राधिकरण की मांग की।

व्यापार के अवसरों पर एमपी में ब्रिटेन स्थित बिज सत्र का आयोजन कल

सीएआईटी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, किया इस बात का जिक्र

आईसीएसआई लोम्बार्ड के शेयरों ने एनएसई पर एक साल का उच्च स्तर किया हासिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -