सीमा विवाद: फिंगर 8 तक पीछे हटने के लिए चीन तैयार, भारत कर रहा प्रस्ताव पर विचार
सीमा विवाद: फिंगर 8 तक पीछे हटने के लिए चीन तैयार, भारत कर रहा प्रस्ताव पर विचार
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर बीते छह महीने से गतिरोध की स्थिति बनी हुई है. चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पैंपोंग त्सो में 8 किलोमीटर तक भीतर आने के बाद सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी. इस बीच चीन ने अब अपनी आर्मी को फिंगर 8 तक वापस ले जाने का प्रस्ताव दिया है.

इस प्रस्ताव में जवानों के साथ-साथ टैंक्स और गोला-बारूद को भी वापस ले जाने की बात कही गई है. यह कदम इस तनावपूर्ण क्षेत्र में किसी भी अवांछित घटना की संभावना को समाप्त करने के लिए उठाया जा रहा है. बता दें कि लद्दाख में सेनाएं इन दिनों भीषण ठंड का भी सामना कर रही हैं. इस प्रस्ताव पर अभी तक कोई समझौता नहीं हो सका है. मीडिया रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, भारत की तरफ से अभी इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. साथ ही अन्य तनावपूर्ण इलाकों को लेकर भी वार्ता जारी है.

बता दें कि भारत और चीन के बीच पैंगोंग के उत्तरी किनारे पर स्थिति बेहद गंभीर है. दोनों ही देशों ने यहां पर हजारों की तादाद में सैन्य टुकड़ियां, टैंक्स और गोला बारूद जमा कर रखे हैं. जिनको पीछे हटाने और इलाके में वापस से शांति कायम करने के लिए फिलहाल दोनों देशों में बातचीत चल रही है और स्थिति को बेहतर करने के लिए प्रयास किए जा रहे है।  

दाऊद इब्राहिम की नीलाम संपत्तियों पर 'आतंकवाद विरोधी राष्ट्र मोर्चा' होगा स्थापित

54% से बढ़कर 323 करोड़ रुपये हुआ इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस का शुद्ध लाभ

बिडिंग फार्मा आईपीओ बोली के अंतिम दिन पूरी तरह से हुआ सब्सक्राइब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -