चौतरफा घिरे चीन का बौखलाहट भरा कदम, चुपके से बैन की भारतीय न्यूज वेबसाइट्स

चौतरफा घिरे चीन का बौखलाहट भरा कदम, चुपके से बैन की भारतीय न्यूज वेबसाइट्स

बीजिंग: लद्दाख में जारी गतिरोध को लेकर भारतीय मीडिया से खार खाए बैठे चीन ने भारतीय न्यूज वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है। अब चीन में इन वेबसाइट्स को ओपन नहीं किया जा सकेगा। जबकि, चीन सरकार के न्यूजपेपर वेबसाइट्स अब भी भारत में आसानी से कार्य कर रहे हैं। बता दें कि हाल में ही डेटा सिक्योरिटी कि बात कहते हुए भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है।

बीजिंग में राजनयिक सूत्रों के मुताबिक, भारतीय टीवी चैनलों को अब सिर्फ आईपी टीवी के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। चीन में एक्सप्रेस वीपीएन पर बीते दो दिनों से आईफोन और डेस्कटॉप पर भारतीय वेबसाइट्स काम नहीं कर रहे हैं। आपको बता दें कि वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) एक ताकतवर ट्रूल है, जो पब्लिक इंटरनेट कनेक्शन से प्राइवेट नेटवर्क बनाकर यूज़र्स को ऑनलाइन एक्सेस देता है।

अपने दमनकारी सेंसरशिप के लिए बदनाम चीन को डर है कि भारतीय मीडिया के माध्यम से वहां के लोगों को उचित जानकारी मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन में जितने भी मीडिया हाउस हैं वे तमाम सरकारी स्वामित्व वाले हैं और बिना कम्युनिस्ट पार्टी की स्वीकृति के वे कुछ भी नहीं लिख सकते। इसी डर से चीन ने भारतीय न्यूज वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है।

चीन में पनप रहा एक और जानलेवा वायरस, बीजिंग ने किया आगाह

ताइवान क्षेत्र में नज़र आए अमेरिकी वायुसेना के विमान, चीन की नींद उड़ी

एप बैन किए जाने से तिलमिलाया 'ड्रैगन', कह दी बड़ी बात