एप बैन किए जाने से तिलमिलाया 'ड्रैगन', कह दी बड़ी बात

एप बैन किए जाने से तिलमिलाया 'ड्रैगन', कह दी बड़ी बात

बीजिंग: लद्दाख में बॉर्डर पर चीन के साथ सख्ती से पेश आ रहे भारत ने अब उसे सामरिक के साथ आर्थिक मोर्चे पर घेरते हुए देश में 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है और गूगल को अपने प्ले स्टोर से उस तमाम ऐप को हटाने का आदेश भी दे दिया है। भारत की इस कार्रवाई से चीन घबरा गया है और इस पर दुख प्रकट करते हुए स्थिति पर नजर रखने की बात करने लगा है। अभी तक गलवान में अकड़ दिखा रहे चीन भारत की इस कार्रवाई के बाद अब अंतरराष्ट्रीय कानून की दुहाई देने लगा है।

चीन के विदेश मंत्री के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने भारत के चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'चीन को बहुत चिंता है और वह स्थिति की समीक्षा कर रहा है।' बता दें कि दोनों देशों के बीच लद्दाख में एक महीने से अधिक समय से तनाव चल रहा है। गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन के 43 जवान मारे गए थे।

उन्होंने कहा कि, 'हम कहना चाहते हैं कि चीनी सरकार हमेशा से अपने कारोबारियों को वैश्विक और स्थानीय नियमों को पालन करने के लिए निर्देशित करती रही है। भारत सरकार को चीनी सहित सभी ग्लोबल इन्वेस्टर्स के कानूनी अधिकारों की रक्षा करने की जिम्मेदारी है।' आपको बता दें कि भारत सरकार ने सोमवार को 59 चाइनीज ऐप्स को प्रतिबंधीत  करने का बड़ा फैसला लिया था। बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में ढेरों लोकप्रिय ऐप्स जैसे TikTok, UC Browser और ShareIt शामिल हैं।

'फिक्स' था 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच ? श्रीलंका ने दिए जांच के आदेश

गलवान विवाद पर बोले US सीनेटर्स, कहा- भारत को जानबूझकर उकसा रहा चीन

पाकिस्तान ने आज से फिर खोला करतारपुर कॉरिडोर, नहीं पहुंचा एक भी भारतीय श्रद्धालु