चीन में पनप रहा एक और जानलेवा वायरस, बीजिंग ने किया आगाह

चीन में पनप रहा एक और जानलेवा वायरस, बीजिंग ने किया आगाह

शंघाई: वुहान से फैले कोरोना वायरस के बाद चीन में अब एक और नए जानलेवा वायरस ने हड़कंप मचा दिया है. एक अध्ययन के अनुसार, चीन में सुअरों में पाया जाने वाला ये नया फ्लू वायरस मनुष्यों के लिए अधिक संक्रामक हो गया है, जिस पर बारीकी से निगाह रखे जाने पर जोर दिया गया है क्योंकि ये एक 'महामारी वायरस' साबित हो सकता है. हालांकि जानकारों का मानना है कि इससे अभी कोई तत्काल खतरा नहीं है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि सुअर पालन का काम करने वाले श्रमिकों के खून में ये वायरस काफी अधिक मिला है. उन्होंने मनुष्यों में इस वायरस की निगरानी पर जोर दिया, खास तौर पर सुअर पालन इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों पर इसे तत्काल प्रभाव से लागू करने की बात कही. अध्ययन में इस वायरस के खतरे के संबंध में बताया गया है, जो कि विशेष रूप से चीन में घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में फैल सकता है. खेतों, पशुपालन केंद्रों, बूचड़खानों और मांस-मछली बाजार के करीब रहने वालों को अधिक खतरा है. 
 
पूरी दुनिया में कोरोना महामारी फैलाने वाले वायरस के संबंध में माना जाता है कि ये दक्षिण पश्चिम चीन में घोड़े की नाल जैसी उभार वाली नाक वाले चमगादड़ में पैदा हुआ, और वुहान में एक सीफूड बाजार के जरिए इंसानों में फैल गया, जहां इस वायरस की सबसे पहले शिनाख्त हुई थी.

'फिक्स' था 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच ? श्रीलंका ने दिए जांच के आदेश

गलवान विवाद पर बोले US सीनेटर्स, कहा- भारत को जानबूझकर उकसा रहा चीन

पाकिस्तान ने आज से फिर खोला करतारपुर कॉरिडोर, नहीं पहुंचा एक भी भारतीय श्रद्धालु