कंगाल पाकिस्तान को ये दो देश दे रहे हैं बड़ा कर्ज, दो हफ्ते में मिलेंगे इतने बिलियन डॉलर

Mar 10 2019 10:00 PM
कंगाल पाकिस्तान को ये दो देश दे रहे हैं बड़ा कर्ज, दो हफ्ते में मिलेंगे इतने बिलियन डॉलर

इस्लामाबाद: बेहद बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान को अगले दो हफ्तों में कुछ राहत मिलने की आशा है. कंगाली से लड़ रहे पाकिस्‍तान के विदेश मुद्रा भंडार को अगले दो सप्ताह में 4.1 बिलियन डॉलर मिलने वाले हैं, जिससे उसे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. पाकिस्‍तान के वित्त मंत्री असद उमर ने शनिवार को जानकारी देते हुए कहा गई कि अगले दो सप्ताह में करीब 4.1 बिलियन डॉलर (पाकिस्‍तानी मुद्रा में करीब 8 अरब रुपये) मिलेंगे, जिसके बाद स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 12 बिलियन डॉलर तक पहुँच जाएगा.

अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा पाक, खालिस्तानी समर्थकों से भारतियों पर करवा रहा हमले

हालांकि पाकिस्तान को यह राशि ऋण के रूप में मिलेगी, जिसका उसे बकायदा ब्‍याज भी चुकाना होगा. पाकिस्‍तानी समाचार पत्र डॉन की वेबसाइट में प्रकाशित खबर के मुताबिक, पाकिस्तान व्यापार परिषद (PBC) द्वारा आयोजित की गई 'फाइनेंसिंग टू सपोर्ट मेक इन पाकिस्तान' पर एक सेमिनार को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री असद उमर ने कहा है कि 2 बिलियन डॉलर के कर्ज के लिए अबू धाबी फंड फॉर डेवलपमेंट (ADFD) के साथ एक करार किया गया है और यह राशि अगले हफ्ते तक मिलने की उम्मीद है. वहीं, चीन भी एक हफ्ते बाद पाकिस्तान को 2.1 बिलियन डॉलर देगा.

अमेरिकी हित में होगा तभी संभव होगा चीन से समझौता : ट्रंप

उन्‍होंने कहा है कि पाकिस्‍तानी सरकार आगामी पांच वर्षों के अंदर जीडीपी अनुपात में जमापूंजी को बढ़ाने के लिए उत्सुक है और इसके लिए फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्‍यू को समस्यों को दूर करने के लिए कार्य करना होगा. देश की अर्थव्‍यवस्‍था के डिजिटलीकरण की तत्‍काल आवश्यकता को लेकर एक स्‍पीकर द्वारा पूछे गए सवाल पर मंत्री ने एसबीपी को एफबीआर, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ऑफ पाकिस्तान और पाकिस्तान बैंक्स एसोसिएशन के मेंबर्स के साथ एक कमिटी का गठन करने और इस संबंध में एक हफ्ते के भीतर अपनी रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है.

खबरें और भी:-

नेपाल में भारी हिमस्खलन, एक गाइड की मौत कई लापता

अब भी खौफ में है पाकिस्तान, कई हवाई अड्डों को किया बंद

'खतरों के खिलाड़ी' में भविष्य बताने वाला तोता लेकर पहुंची भारती सिंह