यौन शिक्षा से बच्चो और युवाओं को मिलेंगी जानकारी, रोक लगाना कोई समाधान नहीं
यौन शिक्षा से बच्चो और युवाओं को मिलेंगी जानकारी, रोक लगाना कोई समाधान नहीं
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) के मुताबिक व्यापक स्तर पर यौन शिक्षा (सीएसई) का उद्देश्य बच्चों व युवाओं में जानकारी, कौशल, व्यवहार और जीवन-मूल्य को बढ़ाना है, जिससे उनकी एक सकारात्मक सोच अपने मानसिक और सामाजिक विकास के संदर्भ में तैयार हो सके. सीएसई युवाओं को उनकी गरिमा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए जरूरी जानकारी मुहैया कराती है. इसमें लैंगिक समानता, मर्दानगी, स्त्रीत्व, यौन, प्रजनन स्वास्थ्य, यौन पहचान के बारे में चर्चा होती है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसमें हिंसा के विभिन्न रूपों और अभिव्यक्तियों के पहचानने पर जोर दिया जाता है. हमारे युवा जिन्हें इस तरह की शिक्षा से वंचित रखा जाता है, अक्सर गलत तरीकों से अपने सवालों के जवाब ढूंढते हैं, इसमें गलती उनकी नहीं है, परिवारों में सेक्स, शारीरिक बदलाव या रिश्तों के बारे में बिल्कुल बात नहीं की जाती है. आज भी आप महिलाओं को माहवारी के बारे में खुल कर बात करते हुए नहीं पाते हैं. उम्र के जिस पड़ाव पर बच्चों को एक संतुलित मार्गदर्शन व सही जानकारी की जरूरत है, उस वक्त अगर उन्हें पोर्नोग्राफिक वेबसाइट के जरिए जानकारी मिलती है, जिससे यौनिकता, सहमति व यौन संबंधों के बारे में उनकी समझ पर गलत प्रभाव पड़ता है. 

वेबसाइट को प्रतिबंधित करना हल नहीं: वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि किसी भी वेबसाइट को प्रतिबंधित करना इस समस्या का हल कतई नहीं है. न ही मैं यह मानती हूं कि डाटा महंगा करना चाहिए क्योंकि पोर्नोग्राफी के अलावा बहुत सारे सकारात्मक उद्देश्यों के लिए युवा इसका लाभ उठाते हैं. आवश्यकता है एक ऐसे जागरूकता अभियान की, जिसमें बच्चों व युवाओं को सटीक जानकारी दी जाए. समुदायों में वर्जित समझे जाने वाले विषयों पर खुलकर चर्चा की जाए. स्कूलों, कॉलेजों के नियमित पाठ्यक्रमों की व्यापक यौनिकता शिक्षा अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए. डाटा की आसान उपलब्धता आज शिक्षा, स्वास्थ्य से लेकर तमाम क्षेत्रों में लोगों के जीवन को आसान करने का काम कर रही है. इसके महंगा होने की स्थिति में इन पर प्रतिकूल असर पड़ेगा. बड़ी संख्या में लोग इसके सकारात्मक लाभ से वंचित रह जाएंगे.

जघन्य अपराध होने के बाद भी नहीं सुधरी खाकी, उन्नाव पुलिस ने महिला से कहा- 'जब रेप होगा तब आना'

यूपी में नौवीं की छात्र के साथ दुष्कर्म, चाचा और उसके दोस्‍त पर मामला दर्ज

प्रेमी के साथ मिलकर पति ने की पति की हत्या, नाले में फेंका शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -