क्या जानबूझकर हाथियों को उतारा जा रहा मौत के घाट ?
क्या जानबूझकर हाथियों को उतारा जा रहा मौत के घाट ?
Share:

मंगलवार को सूरजपुर और बलरामपुर जिले में एक के बाद एक लगातार तीन हथिनियों की मौत के मामले में केंद्रीय टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है. केंद्रीय दल को आशंका थी कि कहीं सुनियोजित तरीके से हाथियों की हत्या तो नहीं की जा रही है. स्थानीय स्तर पर हत्‍या की वजहों की जांच-पड़ताल की गई. इन घटनाओं के बाद वन विभाग द्वारा हाथियों की सुरक्षा के लिए किए जा रहे उपायों को लेकर भी केंद्रीय दल ने स्थानीय अधिकारियों से चर्चा की. इस दौरान गांव वालों ने हाथियों से हो रहे नुकसान से भी केंद्रीय दल को अवगत कराया.

गृहकलह के कारण दंपत्ति ने की आत्महत्या, जंगल में पेड़ पर लटकते मिले शव

आपकी जानकारी के लिए बता दे ​कि बीते 9 से 11 जून के बीच प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के गणेशपुर तथा राजपुर वन परिक्षेत्र के करवां जंगल में तीन हथिनियों का शव मिला था. राजपुर रेंज में मिला शव छह दिन पुराना बताया जा रहा था. इन तीनों घटनाओं की जांच के लिए केंद्रीय टीम में शामिल विज्ञानी डॉ. सेलवन, प्रोजेक्ट एलिफेंट की कंट्री कंसलटेंट प्रज्ञा पंडा व पशु चिकित्सक डॉ. अंकुश दुबे की टीम सोमवार देर रात सरगुजा पहुंच चुकी थी. मंगलवार सुबह केंद्रीय टीम प्रतापपुर के गणेशपुर तथा राजपुर के करवां जंगल में जाकर घटनास्थल का निरीक्षण किया, जहां हाथियों की मौत हुई थी. केंद्रीय दल को आशंका थी कि हाथियों की हत्या तो नहीं हो रही है.

दर्दनाक हादसा: सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान जैहरीली गैस के रिसाव से 4 की मौत

इसके अलावा सदस्यों ने घटनास्थल के आसपास पहुंचे ग्रामीणों के साथ कर्मचारियों से भी पूछताछ की. केंद्रीय दल के सामने हाथियों से नुकसान झेल रहे ग्रामीणों ने भी अपनी समस्या रखी. अधिकारियों ने घरों को भी देखा, जिसे हाथियों द्वारा तोड़ा गया था. सरगुजा वनवृत्त के वन संरक्षक वन्य प्राणी एसएस कंवर ने बताया कि केंद्रीय दल ने गणेशपुर और करवां, गोपालपुर का भ्रमण कर गांव वालों से पूछताछ की.

मात्र 24 घंटे में 16 हजार मामले आए सामने, तेजी से बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

भूकंप के झटकों से फिर डोला मिजोरम

शख्स करने लगा भारतीय सेना को ट्रोल, भड़कीं रवीना ने दिया करारा जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -