स्वच्छता को बढ़ावा देने वालों का होगा सम्मान, छत्तीसगढ़ सरकार देगी नकद इनाम
स्वच्छता को बढ़ावा देने वालों का होगा सम्मान, छत्तीसगढ़ सरकार देगी नकद इनाम
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के गांवों में स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन द्वारा 4.34 करोड़ रुपए के पुरस्कार दिए जाने का ऐलान किया गया है. बताया जा रहा है कि CM भूपेश बघेल चयनित पंचायतों एवं प्रतिभागियों को गांधी जयंती पर सम्मानित करेंगे. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने इस बाबत जानकारी दी है.

उन्होंने बताया है कि स्वच्छता स्थायित्व, समुदाय की सहभागिता और साफ-सफाई की आदतों को बढ़ावा देने के लिए अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा. मंत्री  टी.एस. सिंहदेव ने जानकारी देते हुए बताया है कि छत्तीसगढ़ एक ऐसा सूबा है जो स्वच्छ भारत मिशन के मुताबिक कार्य कर रहा है.  इस प्रोत्साहन से ग्रामीणों में स्वच्छता की उत्कृष्ट स्थिति प्राप्त करने और उसे निरंतर बरक़रार रखने की जागृति पैदा होगी. चयनित विजेताओं को  2 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

सिंहदेव ने कहा कि ऐसा करने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में स्वच्छता की आदतों में परिवर्तन आएंगे. इसके साथ ही ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन और महिलाओं तथा किशोरियों में माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी. मिली जानकारी के अनुसार, राज्य स्वच्छता पुरस्कार-2020 के तहत स्वच्छ सुंदर शौचालय पुरस्कार के हर विजेता को 5001 रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. 

अमेरिका के बाद ब्रिटेन के लिए उड़ानें संचालित करेगा स्पाइसजेट

भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है कांग्रेस, जानिए इसकी कुछ ख़ास बातें

फिर आसमान पर पहुंचे सोने के भाव, चांदी में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -