चंद्रयान-3: अंतरिक्ष इतिहास में पहली बार हुआ चाँद की मिट्टी के तापमान का आकलन, ISRO ने ट्वीट कर दी जानकारी
चंद्रयान-3: अंतरिक्ष इतिहास में पहली बार हुआ चाँद की मिट्टी के तापमान का आकलन, ISRO ने ट्वीट कर दी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: अंतरिक्ष अनुसंधान के इतिहास में पहली बार, चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मिट्टी के तापमान का आकलन किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज रविवार (27 अगस्त) को सोशल मीडिया पर अपने विक्रम लैंडर पर ChaSTE पेलोड की मदद से चंद्रयान -3 द्वारा किए गए अवलोकनों के अपडेट साझा किए।

 

यह विकास 23 अगस्त को चंद्रयान -3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के ठीक चार दिन बाद आया है। ISRO ने कहा कि अवलोकन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मिट्टी का विश्लेषण प्रस्तुत करते हैं, साथ ही सतह के नीचे 10 सेमी तक तापमान में उतार-चढ़ाव भी दिखाते हैं। साझा किए गए अवलोकनों का एक ग्राफ विभिन्न गहराई पर चंद्र सतह के तापमान भिन्नता को दर्शाता है, जैसा कि जांच के प्रवेश के दौरान दर्ज किया गया था। ग्राफ के अनुसार, गहराई बढ़ने के साथ चंद्रमा की सतह का तापमान घटता जाता है। ISRO ने एक ट्वीट में बताया कि चंद्रमा की सतह के थर्मल व्यवहार को समझने के लिए, ChaSTE (चंद्र सतह थर्मोफिजिकल एक्सपेरिमेंट) ध्रुव के चारों तरफ चंद्र ऊपरी मिट्टी के तापमान प्रोफाइल को मापता है।

इसमें एक नियंत्रित प्रवेश तंत्र से सुसज्जित तापमान जांच है, जो सतह के नीचे 10 सेमी की गहराई तक पहुंचने में सक्षम है। ट्वीट में कहा गया है कि जांच में 10 व्यक्तिगत तापमान सेंसर लगे हैं। अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में, भारत का चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 23 अगस्त को शाम 6.04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा, जिससे देश चार के विशेष क्लब में शामिल हो गया और यह अज्ञात सतह पर उतरने वाला पहला देश बन गया। 41 दिनों की त्रुटिहीन यात्रा के बाद चंद्रमा पर इस लैंडिंग के साथ, भारत अमेरिका, चीन और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद चंद्रमा पर सॉफ्ट-लैंडिंग की तकनीक में महारत हासिल करने वाला चौथा देश है।

'450 रुपए में सिलेंडर, राखी के लिए अतिरिक्त रुपए..', मध्य प्रदेश की बहनों को सीएम शिवराज ने दी बड़ी सौगातें

'मुझे अपने लिए कोई इच्छा नहीं, चुनाव से पहले पूरे विपक्ष को एकजुट करना चाहता हूँ..', नितीश कुमार का बड़ा बयान

मंदिर से जज के बेटे के जूते चोरी, ढूंढने में जुटी राजस्थान पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -