डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए केंद्र 9 राज्यों में भेज रहा टीमें

नई दिल्ली: डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने में तकनीकी मदद उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते मंगलवार को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए विशेषषज्ञों की केंद्रीय टीमें प्रतिनियुक्त कर दीं। मिली जानकारी के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में डेंगू के मामलों को बढ़ते देख उठाया है। कहा जा रहा है विशेषज्ञ टीमों में नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल और नेशनल वेक्टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के अधिकारी शामिल हैं।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि दिल्ली में डेंगू के हालात की समीक्षा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बीते सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया था कि डेंगू के सर्वाधिक सक्रिय मामलों वाले राज्यों की पहचान करके वहां विशेषषज्ञों की टीमें भेजी जाएं। आपको बता दें कि दिल्ली में इस साल अभी तक डेंगू के 1,530 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए हैं और इनमें 1,200 से अधिक सिर्फ अक्टूबर में रिपोर्ट हुए हैं। दिल्ली में एक महीने में डेंगू के मामलों की यह पिछले चार साल में सबसे अधिक संख्या है।

बात करें जम्मू-कश्मीर की तो यहाँ अब तक मिले कुल 993 डेंगू के मामलों में से जिला जम्मू से 64 फीसदी मामले हैं। जम्मू में बीते मंगलवार को 33 नए मामलों के साथ आंकड़ा 639 तक पहुंच चुका है। यहाँ शहर के कई इलाके डेंगू से प्रभावित हैं और तापमान में गिरावट के बावजूद अस्पतालों में डेंगू के पीड़ितों का पहुंचना जारी है। बात करें मध्य प्रदेश की तो यहाँ इस साल डेंगू मरीजों की संख्या 10 हजार 500 से ऊपर पहुंच गई है। आपको बता दें कि प्रदेश के सभी जिलों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। कहा जा रहा है प्रदेश में साल 2015 के बाद डेंगू के मरीजों का सबसे ब़़डा आंक़़डा है।

जी दरअसल इसके पहले मरीजों की संख्या कभी पांच हजार भी नहीं पहुंची थी। हालाँकि यह अच्छी बात है कि इस साल मरीजों की हालत गंभीर नहीं हो रही है।

दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना, महज एक हफ्ते में मिले 531 नए मरीज

पंजाब में डेंगू के कहर से घबराए लोग, सामने आए 16 हजार से अधिक केस

डेंगू की स्थिति को लेकर दिल्ली सरकार के साथ समीक्षा बैठक करेंगे मनसुख मंडाविया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -