केंद्र सरकार का बड़ा एलान, कहा-
केंद्र सरकार का बड़ा एलान, कहा- "व्यक्तिगत वाहनों के लिए नई 'बीएच' पंजीकरण..."
Share:

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 28 अगस्त को कहा कि उसने निर्बाध वाहन हस्तांतरण को बढ़ावा देने के लिए नई कारों, भारत श्रृंखला के लिए एक नया पंजीकरण चिह्न स्थापित किया है। परिवहन मंत्रालय ने घोषणा की है कि यदि मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में जाता है, तो BH मार्क वाले वाहन को नए पंजीकरण चिह्न की आवश्यकता नहीं होगी।

मंत्रालय के अनुसार, यह सुविधा स्वैच्छिक आधार पर रक्षा कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगी। संघीय और राज्य सरकारों के कर्मचारियों के साथ-साथ संघीय और राज्य सार्वजनिक उपयोगिताओं को इस सेवा का उपयोग करने की अनुमति होगी। चार या अधिक राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालय रखने वाली निजी क्षेत्र की फर्में भी शामिल हैं।

चरण 1: दूसरे राज्य में एक नया पंजीकरण चिह्न जारी करने के लिए, कार मालिकों को पहले मूल राज्य से "अनापत्ति प्रमाणपत्र" प्राप्त करना होगा।
चरण 2: यदि नए राज्य में यथानुपात सड़क कर का भुगतान किया जाता है तो एक नया पंजीकरण चिह्न दिया जाएगा।
चरण 3: मूल राज्य में, आपको रोड टैक्स की वापसी के लिए एक आवेदन करना होगा। मूल राज्य से प्रतिपूर्ति प्राप्त करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है।

BH-श्रृंखला पंजीकरण चिह्न का प्रारूप YY BH #### XX . है: YY पहले पंजीकरण के वर्ष के लिए है, BH भारत श्रृंखला कोड के लिए है, और #### - 0000 और 9999 (यादृच्छिक) के बीच की संख्या के लिए है। ये XX के लिए अक्षर (AA से ZZ) हैं। यदि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इस कार्यक्रम को लागू करता है, तो निजी कारें पूरे भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्वतंत्र रूप से घूम सकेंगी। सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के कर्मचारी समान रूप से स्टेशन स्थानांतरण के अधीन हैं। यह भी पता चला कि चौदहवें वर्ष से मोटर वाहन कर प्रतिवर्ष वसूला जाएगा। लागत उस कार के लिए पहले ली गई कुल राशि का आधा होगा।

राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष में याद किए गए मेजर ध्यानचंद

आज मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में फिर बरसेंगे बादल

टोक्यो पैरालिंपिक्स: भाविना पटेल की जीत पर गदगद हुए राष्ट्रपति और PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -