राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष में याद किए गए मेजर ध्यानचंद
राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष में याद किए गए मेजर ध्यानचंद
Share:

मेजर ध्यानचंद की 116वीं जयंती पर देश प्रसिद्ध ओलंपियन और शायद अब तक के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी को याद करता है। ध्यानचंद के जन्मदिन को उनके सम्मान में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है जो इस वर्ष रविवार को पड़ता है। हर साल 29 अगस्त को राष्ट्र उनके समर्पण और उत्साह को एक बदलाव लाने के लिए याद करता है जो वर्षों से उल्लेखनीय है।

इस साल का आयोजन भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक प्रदर्शन के बाद हुआ है, जिसमें टोक्यो में अभी-अभी संपन्न हुए खेलों में सात पदक जीते गए हैं। ओलंपिक की तरह जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले मौजूदा पैरालिंपिक में भी भारतीय प्रतियोगी पदक अर्जित कर रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी। “मेजर ध्यानचंद ने अपनी प्रतिबद्धता और उपलब्धियों के माध्यम से भारतीय हॉकी को एक नई पहचान दी। बुनियादी संसाधनों की कमी के बावजूद भारत को सम्मान दिलाने का उनका उत्साह और अभियान हमें हमेशा प्रेरित करता रहेगा।' 6 अगस्त को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकप्रिय मांग के अनुसार महान ओलंपियन के सम्मान में देश के शीर्ष खेल सम्मान, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कर दिया जाएगा।

पुरुषों की हॉकी टीम ने टोक्यो में तीसरा स्थान हासिल किया मॉस्को 1980 के बाद से अपना पहला ओलंपिक पदक अर्जित किया जब उन्होंने खेल में अपना आठवां स्वर्ण पदक अर्जित किया। इस बीच, महिला टीम कांस्य अर्जित करने के करीब आ गई, जो उनका पहला ओलंपिक पदक होता। भारत ने स्वर्ण और दो रजत पदक के अलावा तीन और कांस्य पदक अर्जित किए।

मंगल ग्रह की मिट्टी पृथ्वी पर लाएगा नासा, खुलेंगे कई राज़

ब्रिटेन आज अफगानिस्तान से नागरिकों को निकालने का काम करेगा पूरा

पेरू कांग्रेस ने कैस्टिलो को बढ़ावा देने के लिए वामपंथी मंत्रिमंडल को दी हरी झंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -