देशभर में खुलेंगे 21 नए केंद्रीय विद्यालय, मंत्री रमेश पोखरियाल ने किया भवनों का उद्घाटन

देशभर में खुलेंगे 21 नए केंद्रीय विद्यालय, मंत्री रमेश पोखरियाल ने किया भवनों का उद्घाटन

नई दिल्ली: सरकार ने देशभर में 21 नए केंद्रीय विद्यालय खोलने का फैसला लिया है। ये सभी देश के कई राज्यों में खुलेंगे। 11 अक्टूबर को 15 केंद्रीय विद्यालयों के नए भवनों का भी उद्घाटन कर दिया गया है। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शास्त्री भवन स्थित मानव संसाधन विकास मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केन्द्रीय विद्यालयों के 13 नए भवनों का उद्घाटन किया और 6 नए भवनों की आधारशीला भी रखी। ये सभी 19 केन्द्रीय विद्यालय देश के 12 प्रदेशों में स्थित हैं।

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार है जब केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने इतनी बड़ी तादाद में नए भवनों का उद्घाटन व शिलान्यास किया है। 350 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से तैयार इन सभी परियोजनाओं से 20 हजार से ज्यादा बच्चे लाभान्वित होंगे। इस मौके पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे, संयुक्त सचिव आरसी मीणा, संयुक्त सचिव संजय कुमार के अलावा केन्द्रीय विद्यालय संगठन के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि केन्द्रीय विद्यालय प्रणाली आज देश में उत्कृष्टता का उदहारण बन गए हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बना रहे हैं। पोखरियाल ने सभी केन्द्रीय विद्यालयों के प्राचार्यों, अभिभावकों, विद्यार्थियों के साथ स्थानीय सांसदों, विधायकों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बधाई देते हुए विश्वास जताया कि जल्द ही केन्द्रीय विद्यालय एक विश्वस्तरीय संस्थान बनेंगे।

सरकारी स्कूल से गायब मिली शिक्षिका, तो खुद ही चॉक उठाकर बच्चों को पढ़ाने लगे योगी के मंत्री

महाबलीपुरम बीच पर कचरा बीनते नज़र आए पीएम मोदी, देखें वीडियो

पौधरोपण घोटाले में आया शिवराज सिंह का नाम, कमलनाथ सरकार ने शुरू की जांच