ये हैं केंद्र सरकार के मंत्री नंबर-1

फेम इंडिया-एशिया पोस्ट ने एक व्यापक सर्वे में देश के सभी छब्बीस कैबिनेट मंत्रियों के कार्यों, उपलब्धियों और परिणामों के कारण मिली लोकप्रियता का आकलन किया है। करीब चार महीनों तक चले इस सर्वे में आम लोगों से लेकर मंत्रियों, सांसदों, विधायकों व समाज के प्रतिष्ठित लोगों, कलाकारों, पत्रकारों, लेखकों, व्यवसायियों, अधिकारियों व राजनयिकों तक से रायशुमारी की गयी। हालांकि कुछ वर्गों में कुछ मंत्रियों के स्थान को लेकर असमानताएं देखी गयीं, लेकिन आंकड़ों के विश्लेषण से जो मंत्री टॉप 10 की लिस्ट में शामिल होने में कामयाब रहे उनकी पूरी सूची प्रस्तुत है।

सर्वे में निर्विवाद रूप से प्रभावशाली कैटगरी में सर्वश्रेष्ठ पाये गये हैं केंद्र सरकार के सर्वप्रिय मंत्री नितिन गडकरी। उनके पास रोड-ट्रांसपोर्ट, शिपिंग, वॉटर रिसोर्सेज, रिवर डेवलपमेंट और गंगा रिजुवेनेशन जैसे महत्त्वपूर्ण मंत्रालय हैं जिनमें उन्होंने बेहतरीन कार्यक्षमता का परिचय दिया है।

असरदार कैटगरी में प्रमुख स्थान पर है केंद्र सरकार में एक साथ कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल रहे पीयूष गोयल। रेल, वित्त, कोयला व कॉरपोरेट अफेयर्स जैसे सार्वाधिक महत्त्व के मंत्रालयों का संयुक्त प्रभार संभाल रहे गोयल एक तरह से अकेले आधी सरकार हैं। उन्होंने अपने कार्यों से साबित कर दिखाया है कि अगर हौसला हो तो किसी भी समस्या का समाधान निकाला जा सकता है।

सरोकार कैटगरी में प्रमुख स्थान बनाया है उज्जवला जैसी जनोपयोगी योजना के सफल क्रियान्वयन कर लोक कल्याण में बड़ी भूमिका निभा रहे धर्मेंद्र प्रधान।. शक्ति कैटगरी में सर्वोच्च स्थान पर हैं विदेश मंत्रालय को नया मुकाम दिलवाने और दुनिया भर में भारत की छवि को निखारने वाली सुषमा स्वराज। सक्रिय कैटगरी में प्रमुख स्थान बनाया हैं देश की साइंस टेक्नालॉजी की कमान संभालने वाले दूरदर्शी राजनेता डॉ. हर्षवर्धन। कर्मठ कैटगरी में मुख्य स्थान पर हैं अयुष्मान भारत योजना द्वारा देश के गरीबों को स्वास्थ्य सेवा को नयी बुलंदियां प्रदान करने के लिये कार्यरत जगत प्रकाश नड्डा।

शख्सियत कैटगरी में विशेष स्थान बनाया हैं जनता से सीधे सरोकार रखने वाले कद्दावर मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने । कर्मयोद्धा कैटगरी में प्रमुख स्थान पर हैं कर्तव्यनिष्ठ और उसूल के पक्के सुरेश प्रभु | हौसला कैटगरी में मुख्य स्थान पर हैं सरल स्वभाव के बेहद सक्रिय अनंत कुमार और टॉप टेन में चर्चित कैटगरी मेें महत्त्वपूर्ण स्थान हासिल करने में कामयाब रहे हैं देश की शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये प्रयासरत प्रकाश जावड़ेकर।

एएएफटी युनिवर्सिटी ऑफ आर्ट एंड इंटरटेनमेंट के चांसलर संदीप मारवाह और एशिया पोस्ट के एडिटर इन चीफ राजीव मिश्रा ने बताया कि मंत्रियों की छवि, उनका प्रभाव, विभाग की समझ, लोकप्रियता, दूरदर्शिता और परिणाम जैसे कुल 10 बिंदुओं पर केंद्र सरकार के मंत्रियों का आकलन किया गयी है और उनमें प्रमुख स्थान पर आये मंत्रियों के पूर्ण व्यक्तित्व को फेम इंडिया मैगजीन ने “मंत्री नंबर 1 वर्ष 2018” के तौर पर प्रकाशित किया है।

खबरें और भी

अमेरिका ने भारत को दिया STA-1 का दर्जा, ये होंगे फ़ायदे

इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे पीएम मोदी!

लाल किले से आप के मन की बात कहेंगे पीएम मोदी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -