गणेश चतुर्थी के बाद लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकती है ये खुशखबरी
गणेश चतुर्थी के बाद लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकती है ये खुशखबरी
Share:

नई दिल्ली: 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। गणेश चतुर्थी के पश्चात केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफा दे सकती है। खबर है कि सितंबर आखिर तक महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा हो सकती है। यह अनुमान श्रम विभाग द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के जनवरी से जून तक के आंकड़ों से लगाया गया है। इस बढ़ोतरी के पश्चात् डीए डीआर बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। इससे सैलरी में भी बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन के पश्चात् 27 सितंबर को होने वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में डीए और डीआर में वृद्धि के प्रस्ताव को अनुमति प्राप्त हो सकती है। तत्पश्चात, केन्द्रीय कर्मचारियों का ‘डीए’ 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। इसे जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों को दो महीने जुलाई अगस्त का एरियर भी प्राप्त होगा। इससे कर्मचारियों के वेतन में 50000 तक का उछाल देखने को मिलेगा। वही भत्तों में भी 25 प्रतिशत वृद्धि हो जाएगी। हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा अभी नहीं हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 27 सितंबर को मोदी मंत्रिमंडल की अहम बैठक होनी है, जिसमें वित्त विभाग के व्यय विभाग डीए वृद्धि का प्रस्ताव रख सकता है। यहां से अनुमति प्राप्त होने के पश्चात् वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किए जाएंगे। 

केन्द्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर से 46 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ मिल सकता है। इसका लाभ 47.58 लाख कर्मचारियों एवं तकरीबन 69.76 लाख पेंशनभोगियों को प्राप्त होगा। इससे कर्मचारियों के वेतन में 27000 से 70000 तक वृद्धि होगी। वही भत्तों का भी लाभ प्राप्त होगा। श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी जुलाई 2023 के AICPI इंडेक्स भी जारी कर दिए है, जिसमें 3.3 अंकों की बड़ी उछाल दर्ज की गई है। श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी जुलाई का AICPI इंडेक्स 3.3 अंक बढ़कर जून 2023 के 136.4 अंक के मुकाबले 139.7 अंकों के स्तर पर पहुंच गया है। तत्पश्चात, महंगाई भत्ते का स्कोर बढ़कर 47.14 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि अभी सितंबर से दिसंबर तक आंकड़े अभी आना शेष है। तत्पश्चात, जुलाई से दिसंबर के महंगाई इंडेक्स के नंबर्स तय करेंगे कि आने वाले वर्ष 2024 में DA में कितना इजाफा होगा। फिलहाल जुलाई की दरों की घोषणा होना है।

भारत vs INDIA की बहस के बीच अक्षय कुमार ने उठाया बड़ा कदम, पोस्ट देख झूमे फैंस

मां ने अपनी ही 5 वर्षीय मासूम को दी दर्दनाक मौत, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

कांग्रेस चुनाव समिति में मनमोहन सिंह- एके एंटोनी जैसे दिग्गजों को खड़गे ने क्यों नहीं दी जगह ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -