कांग्रेस चुनाव समिति में मनमोहन सिंह- एके एंटोनी जैसे दिग्गजों को खड़गे ने क्यों नहीं दी जगह ?
कांग्रेस चुनाव समिति में मनमोहन सिंह- एके एंटोनी जैसे दिग्गजों को खड़गे ने क्यों नहीं दी जगह ?
Share:

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह उन कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं में शामिल थे, जिन्हें इस सप्ताह की शुरुआत में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा गठित पार्टी की 16 सदस्यीय केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) से हटा दिया गया था। फेरबदल में पार्टी के जिन अन्य दिग्गजों को हटाया गया उनमें एके एंटनी, जनार्दन द्विवेदी और एम वीरप्पा मोइली का नाम शामिल हैं। 

बता दें कि, कांग्रेस CEC का नेतृत्व पार्टी अध्यक्ष करता है जो लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों का चयन करता है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नए CEC निकाय में मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अंबिका सोनी, अधीर राजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, एन उत्तम कुमार रेड्डी, टीएस सिंह देव, केजे जॉर्ज, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याजनिक, पीएल पुनिया, ओंकार मरकाम, केसी वेणुगोपाल शामिल हैं।  यह बड़ा फेरबदल इस साल के अंत में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे प्रमुख राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले हुआ है। बता दें कि, इस साल छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में नवगठित कांग्रेस कार्य समिति की उद्घाटन सभा 16 सितंबर को हैदराबाद में होने वाली है। इसके बाद, अगले दिन, राज्य की राजधानी के पास एक चुनावी रैली आयोजित की जाएगी, क्योंकि तेलंगाना चुनाव के लिए तैयार है। 18 सितंबर को, मौजूदा संसद सदस्यों के अलावा, पार्टी के सभी नेता 'कार्यकर्ता बैठक' बुलाएंगे और पार्टी की पांच गारंटी को बढ़ावा देने के लिए घर-घर अभियान चलाएंगे, साथ ही मौजूदा BRS सरकार के खिलाफ 'चार्जशीट' पेश करेंगे। तेलंगाना इस साल के अंत में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी कर रहा है, और कांग्रेस पार्टी मौजूदा BRS सरकार से सत्ता छीनने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। के.चंद्रशेखर राव (KCR) के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ BRS ने लगभग एक दशक तक सत्ता संभाली है और अब उसे कांग्रेस और भाजपा दोनों से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

बढ़ाई गई पंडित धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा, कथा में तैनात रहेंगे 1000 से ज्यादा पुलिस के जवान

'तुर्की ने भी पिछले साल नाम बदला था, इंडिया को भारत किया जा सकता है..', संयुक्त राष्ट्र भी सहमत

'हम भारत को अखंड भारत के रूप में कब तक देख लेंगे?', मोहन भागवत ने दिया ये जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -