दुनियाभर में कल मनाया जाएगा इस्लामी नव वर्ष, जानिए यह हिन्दू नव वर्ष से किस तरह अलग है ?
दुनियाभर में कल मनाया जाएगा इस्लामी नव वर्ष, जानिए यह हिन्दू नव वर्ष से किस तरह अलग है ?
Share:

एक नए साल की शुरुआत विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों में प्रतिबिंब, नवीकरण और उत्सव का समय है। दो महत्वपूर्ण नए साल के पालन, इस्लामी नव वर्ष और हिंदू नव वर्ष, अपनी अनूठी परंपराओं का पता लगाने और उन विशिष्ट पहलुओं को समझने का अवसर प्रदान करते हैं जो उन्हें अलग करते हैं। इस लेख में, हम इस्लामी नव वर्ष में प्रवेश करते हैं, जिसे हिजरी नव वर्ष या मुहर्रम के रूप में भी जाना जाता है, और हिंदू नव वर्ष समारोहों से इसकी भिन्नता के बारे में जानते हैं।

इस्लामी नव वर्ष (हिजरी नव वर्ष):
इस्लामी नव वर्ष हिजरी कैलेंडर की शुरुआत का प्रतीक है, जो चंद्र चक्र पर आधारित है। सटीक तारीख हर साल बदलती है क्योंकि इस्लामी कैलेंडर ग्रेगोरियन कैलेंडर के सौर वर्ष के विपरीत 354 या 355-दिवसीय चंद्र वर्ष का अनुसरण करता है। इस्लामी चंद्र कैलेंडर का पहला महीना मुहर्रम है, जो दुनिया भर के मुसलमानों के लिए बहुत महत्व रखता है।

गंभीरता और प्रतिबिंब:
इस्लामी नव वर्ष आमतौर पर गंभीरता और प्रतिबिंब की भावना के साथ मनाया जाता है। यह हिजरा की याद दिलाता है, 622 ईस्वी में मक्का से मदीना में पैगंबर मुहम्मद का प्रवास, जिसने इस्लामी युग की शुरुआत को चिह्नित किया। मुसलमान अक्सर आत्मनिरीक्षण में संलग्न होते हैं, व्यक्तिगत विकास की तलाश करते हैं, और अल्लाह (भगवान) और इस्लामी शिक्षाओं के साथ अपने संबंधों पर विचार करते हैं। यह अपने विश्वास को नवीनीकृत करने, क्षमा मांगने और आने वाले वर्ष के लिए आध्यात्मिक लक्ष्य निर्धारित करने का समय है।

मुहर्रम और आशुरा:
इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना मुहर्रम विशेष रूप से आशूरा के स्मरणोत्सव के कारण महत्वपूर्ण है। आशूरा मुहर्रम के 10 वें दिन मनाया जाता है और विभिन्न मुस्लिम समुदायों में अलग-अलग अर्थ रखता है। कुछ लोगों के लिए, यह मिस्र से इस्राएलियों की मुक्ति के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए उपवास का दिन है। दूसरों के लिए, यह कर्बला की लड़ाई में पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन की शहादत का शोक मनाने का समय है। आशूरा का स्मरणोत्सव इसकी प्रथाओं में भिन्न होता है, कुछ इमाम हुसैन के बलिदान का सम्मान करने के लिए जुलूस और अनुष्ठानों में संलग्न होते हैं।

हिंदू नव वर्ष: 
हिंदू नव वर्ष, जिसे गुड़ी पड़वा, पुथांडु, उगादी, विशु, या बैसाखी जैसे विभिन्न नामों से जाना जाता है, भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग समय पर और विविध परंपराओं के साथ मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर एक सौर चक्र का अनुसरण करता है और सूर्य और चंद्रमा की स्थिति पर आधारित है। हिंदू नव वर्ष के लिए विशिष्ट तिथि क्षेत्रीय कैलेंडर के आधार पर भिन्न हो सकती है, जैसे कि तमिल, तेलुगु, मलयालम या पंजाबी कैलेंडर।

खुशी का जश्न:
हिंदू नव वर्ष आम तौर पर खुशी के उत्सव और सांस्कृतिक उत्सवों द्वारा चिह्नित किया जाता है। यह पारिवारिक समारोहों, शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करने और धार्मिक अनुष्ठानों में संलग्न होने का समय है। लोग अपने घरों को साफ करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, और जीवंत रंगों से सजाते हैं। पारंपरिक रीति-रिवाजों में प्रार्थना करना, देवताओं से आशीर्वाद लेना और उत्सव के व्यंजनों में शामिल होना शामिल है।

क्षेत्रीय विविधता:
हिंदू नव वर्ष समारोह के उल्लेखनीय पहलुओं में से एक रीति-रिवाजों और परंपराओं में क्षेत्रीय विविधता है। प्रत्येक क्षेत्र में नए साल का स्वागत करने का अपना अनूठा तरीका है, जिसमें विशिष्ट अनुष्ठान, सांस्कृतिक प्रदर्शन और विशेष व्यंजन हैं जो स्थानीय रीति-रिवाजों और प्रथाओं को दर्शाते हैं।

समाप्ति:
इस्लामी नव वर्ष और हिंदू नव वर्ष महत्वपूर्ण अनुष्ठान हैं जो नई शुरुआत का प्रतीक हैं और आध्यात्मिक प्रतिबिंब और सांस्कृतिक समारोहों के अवसर प्रदान करते हैं। जबकि इस्लामी नव वर्ष चंद्र कैलेंडर में निहित है और गंभीरता की भावना रखता है, हिंदू नव वर्ष समारोह क्षेत्रों में भिन्न होते हैं, जो खुशी के उत्सव और विविध सांस्कृतिक रीति-रिवाजों की विशेषता है। इन दो नए साल के पालन के बीच अंतर को समझना और सराहना करना हमारे वैश्विक समुदाय को आकार देने वाली परंपराओं की समृद्ध टेपेस्ट्री के लिए अधिक अंतर-सांस्कृतिक समझ और प्रशंसा को बढ़ावा देता है।

चेकमेट का अद्भुत इतिहास: शतरंज, भारत में पैदा हुआ दुनिया का सबसे पुराना खेल

लालू के क्षेत्र में 70 सालों से सड़क नहीं, तो नितीश के इलाके में पानी की समस्या..! जनता दरबार में लोगों ने CM को बताई समस्याएं

फ्लाईओवर पर रील बनाने के दौरान स्लिप हुई युवक की बाइक, रेलवे के JE पर गिरी, मौके पर मौत

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -