AIIMS की नर्सिंग अधिकारी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने वाले दो आरोपियों को CBI ने दबोचा
AIIMS की नर्सिंग अधिकारी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने वाले दो आरोपियों को CBI ने दबोचा
Share:

नई दिल्ली: CBI ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की नर्सिंग अधिकारी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनओआरसीईटी-4) के लीक होने के केस में दो निजी लोगों को शुक्रवार को हिरासत में लिया जा चुका। आरोपियों से जुड़े पांच ठिकानों चंडीगढ़, मोहाली, हरियाणा और दिल्ली में छापे मारकर बहुत सामान जब्त किया है। जब्त किए सामान में नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (NVR) CCTV फुटेज, सर्वर लैपटॉप, पहचान किए गए उम्मीदवारों के CPU, विभिन्न मोबाइल फोन और TFT शामिल हैं। सीबीआई ने गिरफ्तार किए आरोपियों के नामों का खुलासा भी कर दिया गया है, हालांकि बताया गया है कि आरोपियों को शनिवार अदालत में पेश किया जाएगा।

सीबीआई ने नर्सिंग ऑफिसर रिक्रूटमेंट कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनओआरसीईटी)-4 पेपर लीक केस  में हरियाणा निवासी रितू और मोहाली के ज्ञान ज्योति इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी पर आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी और IT एक्ट के अंतर्गत केस दर्ज किया था। इस संबंधी एम्स के एसोसिएट डीन (परीक्षा) डॉ. नवल के विक्रम ने सीबीआई को शिकायत दी थी। उन्होंने कहा था कि एम्स ने 3 जून को NORCET-4 की भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। देश के सभी एम्स के लिए दिल्ली में केंद्र सरकार के चार हॉस्पिटल और देश भर में एनआईटीआरडी की तरफ से 3055 अफसरों के लिए 300 से अधिक सेंटरों में परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। 5 जून की देर शाम कुछ ट्वीट वायरल हो चुके है। इनमें पता चला कि 3 जून को सुबह के समय आयोजित की गई एनओआरसीईटी-4 का प्रश्नपत्र लीक हो चुका है।

इस बीच एक उम्मीदवार के स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे। जिसके उपरांत सारे स्क्रीनशॉट की जांच की गई। इसमें पता चला कि यह सोनीपत की आरोपी रितू के हैं जिसने NORCET-4 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर चुके है। पड़ताल की गई तो आगे पता चला कि उसने प्राथमिकता के आधार पर सेंटर चुने थे, उसमें मोहाली और उत्तराखंड के दो सेंटर थे। AIIMS की तरफ से उसे मोहाली का सेंटर अलॉट किया था। परीक्षा केंद्र में कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से आरोपी रितु द्वारा या उसकी ओर से अनुचित साधनों का इस्तेमाल किया गया। परीक्षा के उपरांत सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र के कई फोटो और स्क्रीनशॉट वायरल होने की शिकायत की गई, जबकि परीक्षा केंद्रों में कैमरे या सेल फोन बंद थे। जिसके उपरांत केस दर्ज हुआ है।

किशोरी का अपहरण कर किया बलात्कार और फिर...

महेंद्रगढ़ पुलिस के हाथ लगी कामयाबी, चोरों के पास से मिले लाखों के सोने चांदी के आभूषण

कटी गर्दन-कटे बाजू.., तालाब किनारे मिली युवती की निर्वस्त्र लाश, देखकर डर गए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -