देश में लागू हुआ CAA ! जामिया मिलिया, शाहीन बाग समेत कई इलाकों में सुरक्षा सख्त, JNU में भी नोटिस जारी
देश में लागू हुआ CAA ! जामिया मिलिया, शाहीन बाग समेत कई इलाकों में सुरक्षा सख्त, JNU में भी नोटिस जारी
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा सोमवार को आगामी लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 (CAA) के नियमों को अधिसूचित करने के बाद अर्धसैनिक बलों के जवानों ने दिल्ली में कई जगहों पर फ्लैग मार्च और रात्रि गश्त की। पूर्वोत्तर दिल्ली और जामिया मिलिया इस्लामिया और शाहीन बाग सहित राष्ट्रीय राजधानी के अन्य हिस्सों में भारी सुरक्षा थी, जो 2019-2020 में सीएए विरोधी विरोध प्रदर्शन के केंद्र थे।

11 दिसंबर, 2019 को संसद में बिल पारित होने के बाद देश भर में सीएए के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए। ये विरोध मार्च 2020 तक जारी रहे, जब वे कोविड -19 लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण समाप्त हो गए। CAA बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत आए हिंदू, जैन, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसियों को नागरिकता देने का प्रावधान करता है। 2020 की शुरुआत में, इस मुद्दे पर पूर्वोत्तर दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे भड़क उठे, जिसमें 53 लोग मारे गए और 500 से अधिक अन्य घायल हो गए।

केंद्र द्वारा सोमवार को सीएए लागू करने के बाद, विवादास्पद कानून पारित होने के चार साल बाद नियमों को अधिसूचित किया गया, पुलिस ने पूर्वोत्तर दिल्ली में 43 हॉटस्पॉट की पहचान की और वहां गश्त की। एक अधिकारी ने बताया कि इन इलाकों में सीलमपुर, जाफराबाद, मुस्तफाबाद, भजनपुरा, खजूरी खास और सीमापुरी शामिल हैं। पुलिस उपायुक्त (पूर्वोत्तर) जॉय टिर्की ने कहा, "पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़ी निगरानी रख रहे हैं। हमने पूर्वोत्तर दिल्ली में 43 हॉटस्पॉट की पहचान की है और इन स्थानों पर रात की गश्त तुलनात्मक रूप से अधिक थी।"

जेएनयू ने जारी की एडवाइजरी
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने एक सलाह जारी की, जिसमें छात्रों से सतर्क रहने और परिसर में "शांति और सद्भाव" बनाए रखने का आग्रह किया गया। विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा, "परिसर में चल रही छात्रों की चुनाव प्रक्रिया और छात्र संगठनों द्वारा आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के मद्देनजर, परिसर के सभी हितधारकों से सतर्क रहने और परिसर में शांति और सद्भाव बनाए रखने में योगदान देने की अपील की जाती है।"

इसमें कहा गया है, "प्रशासन परिसर में किसी भी प्रकार की हिंसा या अनुशासनहीनता के प्रति शून्य सहिष्णुता की अपनी प्रतिबद्धता को दृढ़ता से दोहराता है और परिसर के सभी हितधारकों से ऐसी सभी गतिविधियों से दूर रहने की अपील करता है।" यह सलाह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में कई विश्वविद्यालयों के छात्रों के एक वर्ग ने सीएए और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन किया था। आंदोलनकारी छात्र पुलिस से भिड़ गए और सरकार से कानून वापस लेने की मांग की थी।  

विरोध प्रदर्शन पर गुवाहाटी पुलिस का नोटिस
इस बीच, गुवाहाटी पुलिस ने सीएए के विरोध में असम में 'हड़ताल' का आह्वान करने वाले राजनीतिक दलों को कानूनी नोटिस दिया है। विपक्ष ने CAA नियमों को अधिसूचित करने के लिए सरकार की आलोचना की है और आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर इसके समय पर सवाल उठाया है।

दुखद! सड़क किनारे खड़े बारातियों को डंपर ने कुचला, 6 की मौत

'600 इंदिरा कैंटीन और खोलेंगे..', कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया का ऐलान

'सिंथेटिक नशा कर रहे पंजाब के युवा, अफीम की खेती को मंजूरी मिले..', विधानसभा में AAP की मांग !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -