2050 तक भारतीय शहरों में तीव्र जल जोखिम का सामना करने की है संभावना: सर्वेक्षण
2050 तक भारतीय शहरों में तीव्र जल जोखिम का सामना करने की है संभावना: सर्वेक्षण
Share:

भारत में, नल को चलाने से लेकर बाढ़ तक, शहरी क्षेत्रों में बहुत तेजी से टकराव हो सकता है और जलवायु परिवर्तन के साथ लड़ाई के लिए ठोस कदम के साथ "पानी के जोखिम" को रोका जा सकता है। विश्व वन्यजीव कोष द्वारा एक सर्वेक्षण किया गया था जिसमें यह पता चला था कि भारत में स्थित 30 शहरों में 2050 तक पानी के तीव्र जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। सर्वेक्षण के अनुसार, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ वाटर रिस्क फिल्टर ने आने वाले 30 वर्षों में सबसे बड़े पानी के जोखिम वाले 100 शहरों की गिनती की। सर्वेक्षण में भारत के लगभग 30 शहरों को उच्च जोखिम में रखा गया है; कुछ दिल्ली, जयपुर, इंदौर, अमृतसर, पुणे, श्रीनगर, कोलकाता, बेंगलुरु, मुंबई, कोझीकोड और विशाखापत्तनम हैं।

भारत के आसपास कई शहरी क्षेत्र हैं जो तेजी से शहरीकरण, पर्यावरण परिवर्तन और उचित नींव की अनुपस्थिति के कारण पानी की तीव्र कमी का सामना कर रहे हैं, जो वर्तमान ढांचे पर भार डालता रहता है। हम जिन रणनीतियों का विकल्प चुन सकते हैं, वे वेटलैंड के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण हैं: जांच में कहा गया है कि मेट्रोपॉलिटन व्यवस्था और वेटलैंड संरक्षण उन साधनों का एक हिस्सा है जो इस बात की गारंटी ले सकते हैं कि भारत में मीठे पानी की रूपरेखा निर्दोष है।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के प्रोग्राम डायरेक्टर सेजल वराह ने कहा, "भारत के पर्यावरण का भविष्य इसके शहरों में निहित है। जैसा कि भारत तेजी से शहरीकरण करता है, भारत के विकास और स्थिरता के लिए भारत दोनों शहरों में सबसे आगे होगा। शहरों के लिए मौजूदा शातिर पाश से दूर होने के लिए। बाढ़ और पानी की कमी के कारण, शहरी जलक्षेत्रों और वेटलैंडों की बहाली जैसे प्रकृति आधारित समाधानों की पेशकश की जा सकती है। यह हमारा मौका है कि शहरों का भविष्य फिर से विकसित करने और फिर से कल्पना करने का मौका मिले।"

लड़कों को बर्थडे मनाने से रोका तो सिपाहियों पर की BMW चढ़ाने की कोशिश

7 माह बाद इस राज्य में फिर खुले स्कूल, छात्रों-शिक्षकों ने किया कोरोना नियमों का पालन

निजी मदरसे कभी बंद नहीं होंगे, ये मुसलमान को जिंदा रखेंगे - अमीनुल हक लश्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -