खालिस्तानी आतंकवाद से लड़ने के लिए ब्रिटेन ने किया अलग से फंड का ऐलान, विदेश मंत्री जयशंकर से मिलने के बाद लिया फैसला
खालिस्तानी आतंकवाद से लड़ने के लिए ब्रिटेन ने किया अलग से फंड का ऐलान, विदेश मंत्री जयशंकर से मिलने के बाद लिया फैसला
Share:

लंदन: यूनाइटेड किंगडम (UK) के सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदट ने देश में खालिस्तानी आतंकवाद से निपटने के लिए 95,000 पाउंड, (1 करोड़ रुपए) की फंडिंग की घोषणा की है। यह घोषणा ब्रिटेन के मंत्री द्वारा नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के कुछ घंटों बाद आई है। बैठक के बाद, मंत्री टॉम तुगेंदट ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'विदेश मंत्री डॉ। जयशंकर से मिलकर खुशी हुई। हम हिंसक उग्रवाद से सक्रिय रूप से निपटने के महत्व पर दृढ़ता से सहमत हैं - चाहे वह किसी भी रूप में हो। मैं हमारे सामने आने वाले सभी खतरों से निपटने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।'

 

तुगेंदट ने यह भी ट्वीट किया कि भारत की शीर्ष जांच एजेंसी CBI गंभीर और संगठित अपराध से निपटने के लिए ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर काम करती है। उन्होंने लिखा कि, 'एक साथ मिलकर, हम अपने दोनों देशों को सुरक्षित बना रहे हैं। आज उस प्रगति के नतीजे साझा करना बहुत अच्छा रहा।' भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि, “गुरुवार (10 अगस्त) को नई दिल्ली में भारत के विदेश मंत्री डॉ। एस। जयशंकर के साथ एक बैठक के दौरान, UK के सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदट ने प्रो-खालिस्तान उग्रवाद से निपटने हेतु UK की क्षमता बढ़ाने के लिए नई फंडिंग की घोषणा की।  95,000 पौंड का निवेश खालिस्तान समर्थक चरमपंथ से उत्पन्न खतरे के बारे में सरकार की समझ को बढ़ाएगा, जो संयुक्त चरमपंथ टास्क फोर्स के माध्यम से यूके और भारत के बीच पहले से चल रहे संयुक्त कार्य का पूरक होगा।

बता दें कि, 7 जुलाई 2023 को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और यूनाइटेड किंगडम के टिम बैरो के बीच हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में, भारत ने खालिस्तानी आतंकवादी तत्वों द्वारा यूके में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को धमकी देने पर चिंता जताई थी। भारत ने ब्रिटिश सरकार से राजनयिक कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ निर्वासन या कानूनी मुकदमा चलाने सहित निर्णायक कार्रवाई करने का आह्वान किया। यह बैठक, 'भारत-ब्रिटेन रणनीतिक वार्ता' का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य हिंसक उग्रवाद और कट्टरपंथ को संबोधित करने में सहयोग को मजबूत करना है। इससे पहले, 6 जुलाई को ब्रिटेन में खालिस्तानी आतंकवादियों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर "किल इंडिया" रैली की घोषणा की थी।

3 जून को विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर ने कहा कि भारत ने कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे अपने सहयोगी देशों से खालिस्तानियों को जगह न देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, ''इससे हमारे संबंधों पर असर पड़ेगा। हम इस पोस्टर मुद्दे को इन देशों की सरकार के सामने उठाएंगे।” बता दें कि, इसी साल 19 मार्च को खालिस्तानी आतंकवादी लंदन में भारतीय उच्चायोग में घुस गए थे और परिसर से तिरंगे को हटा दिया था। एक वीडियो में खालिस्तानियों की भीड़ को भारतीय उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है। 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारों के बीच, नारंगी पगड़ी पहने एक व्यक्ति को इमारत की दीवारों पर चढ़ते और भारतीय ध्वज को उतारते देखा गया था। भारतीय उच्चायोग को सुरक्षा का स्तर बढ़ाने के लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के आश्वासन के बावजूद, खालिस्तानी आतंकवादियों ने चार दिन बाद फिर से सुरक्षा घेरा तोड़ दिया और इमारत को विकृत करने और तोड़फोड़ करने के लिए अंडे और स्याही फेंकी। जवाबी कार्रवाई में, भारत ने राष्ट्रीय राजधानी में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सुरक्षा कवर हटा दिया।

भारतीय अधिकारियों ने ब्रिटिश उच्चायोग और ब्रिटिश उच्चायुक्त के आवास के सामने से बैरिकेड हटा दिए और भारत में ब्रिटिश मिशन को प्रदान की गई सभी बाहरी सुरक्षा हटा दी थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की पांच सदस्यीय टीम द्वारा 19 मार्च की घटना की जांच करने के लगभग एक महीने बाद, भारतीय खुफिया एजेंसियों ने खुलासा किया था कि कई अन्य लोगों के अलावा, इस हमले की साजिश खालिस्तानी आतंकवादियों हरदीप सिंह निज्जर और अवतार खांडा ने रची थी। निज्जर की 18 जून को सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जबकि खांडा की चार दिन बाद ब्रिटेन के एक अस्पताल में रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी। बता दें कि, खालिस्तानी कट्टरपंथ, ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा में गहरे संबंधों और सांठगांठ के साथ काम करते हुए भारत को निशाना बना रहा है। ब्रिटेन में जारी एक स्वतंत्र रिपोर्ट, जिसे ब्लूम रिपोर्ट कहा जाता है, ने कथित तौर पर इस बात पर प्रकाश डाला है कि ब्रिटेन में खालिस्तानी आतंकवादियों द्वारा सिख समुदाय के युवा, प्रभावशाली दिमागों को बरगलाया जा रहा है।

क्या है कच्चाथीवू द्वीप ? जिसे इंदिरा गांधी ने श्रीलंका को दिया, अब पीएम मोदी से हो रही वापस लाने की मांग

मुख्यमंत्री ने 1 करोड़ 25 लाख बहनों के खातों डाली तीसरी किश्त, रक्षा बंधन पर बहनों से करेंगे संवाद

राघव चड्ढा राज्यसभा से निलंबित, संजय सिंह का भी बढ़ा सस्पेंशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -