क्या है कच्चाथीवू द्वीप ? जिसे इंदिरा गांधी ने श्रीलंका को दिया, अब पीएम मोदी से हो रही वापस लाने की मांग
क्या है कच्चाथीवू द्वीप ? जिसे इंदिरा गांधी ने श्रीलंका को दिया, अब पीएम मोदी से हो रही वापस लाने की मांग
Share:

नई दिल्ली: 10 अगस्त 2023 को, उस द्वीप को लेकर फिर से एक बहस छिड़ गई, जिसे कभी भारत द्वारा श्रीलंका को दे दिया गया था। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय संबोधन के दौरान विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देते हुए इस मामले पर जोर दिया। इंदिरा गांधी के शासनकाल के दौरान श्रीलंका को 'उपहार' में दिए गए इस द्वीप के बारे में पीएम मोदी के बयान के बाद गर्मागर्म बहस शुरू हो गई है, ऐसे में इसका इतिहास और इसका महत्व जानना आवश्यक हो जाता है। क्योंकि, आधे या हो सकता है उससे भी अधिक हिन्दुस्तानियों को इस बारे में शायद आज तक कुछ पता ही नहीं था, या फिर उन्होंने इस द्वीप का नाम भी नहीं सुना हो। 

दरअसल, रामेश्‍वरम के पास भारत-श्रीलंका सीमा के भीतर बसा कच्चाथीवू द्वीप एक विवादास्पद केंद्र बिंदु के रूप में विकसित हो गया है, जिससे इस पर कब्ज़ा करने की तीव्र मांग उठ रही है। ऐतिहासिक रूप से, यह द्वीप भारत और श्रीलंका दोनों के तमिल मछुआरों के लिए एक साझा एन्क्लेव के रूप में कार्य करता है। वर्ष 1974 में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने द्विपक्षीय समझौते के तहत श्रीलंका को अपनी संप्रभुता सौंप दी। 1974 में, भारत की प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और श्रीलंका के राष्ट्रपति श्रीमावो भंडारनायके के बीच एक समझौता हुआ, जिसके परिणामस्वरूप कच्चाथीवू द्वीप का श्रीलंका के अधिकार क्षेत्र में एकीकरण हो गया। कच्चाथीवू द्वीप के हाथ से निकलने के कुछ ही समय बाद, भारत के भीतर इसे वापस लाने के लिए आवाज उठने लगी। 

 

वर्ष 1991 में तमिलनाडु विधानसभा ने एक प्रस्ताव को अपनाया, जिसमें द्वीप पर संप्रभुता पुनः प्राप्त करने की मांग व्यक्त की गई थी। इसके बाद, 2008 में, यह मुद्दा प्रमुखता से फिर से सामने आया जब तमिलनाडु की तत्कालीन मुख्यमंत्री जयललिता ने द्वीप समझौते को रद्द करने की मांग करते हुए मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। हालाँकि, समय-समय पर यह मांग उठती रही है। 

कच्चाथीवू द्वीप का इतिहास:-

ऐसा माना जाता है कि कच्चातिवू द्वीप, तटीय विस्तार से दूर एक उजाड़ भूभाग है, जो 14वीं शताब्दी के दौरान ज्वालामुखीय उथल-पुथल के बाद उभरा था। ब्रिटिश प्रभुत्व के पूरे युग में, यह द्वीप भारत और श्रीलंका दोनों के लिए एक साझा डोमेन के रूप में कार्य करता था। 1921 में दोनों देशों द्वारा इस क्षेत्र पर अपना दावा जताने के बाद भी इसके स्वामित्व पर विवाद बदस्तूर जारी रहा। पिछली अवधि के दौरान, दोनों देशों के मछुआरे एक-दूसरे के जल क्षेत्र में मछली पकड़ने की गतिविधियों में लगे हुए थे, जिससे समुद्री क्षेत्राधिकार की सीमाएँ धुंधली हो गई थीं। 

हालाँकि, पूरा परिपेक्ष्य 1974 से 1976 तक के वर्षों में बदल गया, जब दोनों देशों ने समुद्री सीमा समझौते को औपचारिक रूप दिया, जिससे उन्हें अलग करने वाली अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा का निश्चित रूप से सीमांकन हुआ। इस महत्वपूर्ण समझौते के बाद, भारतीय मछुआरों को कच्चातिवू द्वीप तक सीमित पहुंच की अनुमति दी गई, वे जाल सुखाने और वार्षिक सेंट एंथोनी महोत्सव में भाग लेने के यहाँ आ सकते थे। हालाँकि, द्वीप पर मछली पकड़ने की गतिविधियाँ स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित थीं। फिर भी, इन शर्तों के बावजूद, भारतीय मछुआरे अपनी मछली पकड़ने के लिए श्रीलंकाई समुद्री सीमा की ओर बढ़ते रहे।

2009 में, श्रीलंका ने लंबी अवधि की शांति के बाद अपनी समुद्री सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी। ऐसा क्षेत्र में तमिल विद्रोहियों की संभावित वापसी को रोकने के लिए भी किया गया था। 2010 में संघर्ष समाप्त होने के बाद, श्रीलंकाई मछुआरों ने इस क्षेत्र में वापस आना शुरू कर दिया और द्वीप पर अपना स्वामित्व व्यक्त करना शुरू कर दिया।

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट बताती है कि 1974 और 1976 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए समझौतों के आधार पर इस द्वीप को श्रीलंका के क्षेत्र का हिस्सा माना जाता है। इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में चर्चा हो रही है। श्रीलंका भारतीयों को धार्मिक कारणों से बिना वीज़ा के द्वीप पर जाने की अनुमति देता है। 2022 में, रामेश्वरम के मछुआरों को कच्चाथीवू द्वीप के पास एक दुखद घटना का सामना करना पड़ा। जब वे पास में मछली पकड़ रहे थे तो श्रीलंकाई नौसेना ने उन पर हमला किया। मछुआरों ने बताया कि गश्त के दौरान श्रीलंकाई नौसेना के एक जहाज ने जानबूझकर उन्हें निशाना बनाया। इस मुठभेड़ से उनकी एक नाव क्षतिग्रस्त हो गई और मछुआरे समुद्र में गिर गए। सौभाग्य से, उनके साथी मछुआरे तुरंत उनके बचाव में आए और उन्हें बचा लिया।

द्वीप को पुनः प्राप्त करने की मांग:-

इस तरह की बार-बार होने वाली घटनाओं के कारण, कच्चाथीवू द्वीप को पुनः प्राप्त करने की मांग बढ़ रही है। तमिलनाडु सरकार का मानना है कि इस मौजूदा समस्या को हल करने के लिए इस द्वीप पर फिर से नियंत्रण हासिल करना महत्वपूर्ण है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने जून 2021 और अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस बारे में बात की थी. इन चर्चाओं के दौरान उन्होंने दो ज्ञापन प्रस्तुत किए, जिनमें कच्चाथीवु द्वीप पर फिर से नियंत्रण पाने की आवश्यकता पर बल दिया गया। इन ज्ञापनों में तमिलनाडु के मछुआरों को होने वाले महत्वपूर्ण नुकसान और कठिनाइयों पर प्रकाश डाला गया।

आतंक की घाटी में लहरा रहा तिरंगा, जामिया सिराज उलूम का दृश्य देखकर नहीं होगा यकीन, कभी यहाँ पैदा होते थे आतंकी

अंग्रेज़ों वाले कानून हटाने की प्रक्रिया शुरू, अमित शाह ने लोकसभा में पेश किए 3 अहम बिल, सजा से अधिक 'न्याय' पर होगा जोर

लक्षद्वीप ने स्कूली बच्चों के लिए तय किया नया यूनिफार्म, सांसद मोहम्मद फैज़ल बोले- हिजाब क्यों नहीं रखा, हम विरोध करेंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -