'लौकी' को ना करें नजरअंदाज क्योकि इसमें मौजूद है औषधीय गुण

आपको बता दें सब्जी के अलावा बर्फी, हलवा, रायता बनाने में किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्वों का भंडार होता है। कई तरह के गंभीर रोगों के इलाज के लिए दवाओं पर निर्भर रहने वाले लोगों को अक्सर घरों में बनाई जाने वाली सब्जियों के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी ही नहीं होती है। लौकी एक ऐसी ही सब्जी है जो हर घर में पकाई तो जाती है लेकिन इसके चमत्कारी स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है।

कंधे और गर्दन के दर्द के लिए लाभकारी है ये आसन

यह है लौकी के उपयोग 

जानकारी के लिए बता दें बहुत से लोगों को लौकी बिल्कुल नहीं पसंद होती है। ऐसे लोग अगर इसके फायदों के बारे में जान लें तो कभी अपनी थाली से लौकी की सब्जी को रिमूव नहीं कर पाएंगे। लौकी में काफी मात्रा में पानी होता है। यह बॉडी को तरोताजा रखता है, जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं, जिससे तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

होली का रंग आँखों में चला जाये तो ऐसे पाएं जलन से राहत

और भी है कई नुकसान 

इसी के साथ नींद न आना आजकल की जीवनशैली की वजह से होने वाली एक गंभीर बीमारी है। जो बाद में मोटापा, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों को न्यौता देने से नहीं चूकती है। ऐसे में लौकी का जूस अनिद्रा की समस्या से निजात दिला सकता है। लौकी के जूस में तिल का तेल मिलाकर पीने से अनिद्रा से काफी हद तक राहत मिलती है। 

शरीर में इसलिए जरुरी होता है विटामिन K, ऐसे करें इसकी पूर्ति

इन उपायों को आजमाकर करें पायरिया की छुट्टी

यदि आप भी है उल्टी की समस्या से परेशान तो आजमाये यह उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -