शरीर में इसलिए जरुरी होता है विटामिन K, ऐसे करें इसकी पूर्ति

शरीर में इसलिए जरुरी होता है विटामिन K, ऐसे करें इसकी पूर्ति

हम आपको बता दें शरीर के किसी भी हिस्से पर जब कभी चोट लगती है तो खून बहना शुरू हो जाता है। ऐसे में कुछ देर बाद खून बहना बंद भी हो जाता है। ऐसा विटामिन के की वजह से होता है। जब कभी शरीर से खून बाहर निकलना शुरू होता है, शरीर में मौजूद विटामिन K सक्रिय हो जाता है और रक्त का थक्का बनाकर शरीर से ज्यादा खून बहने से रोक देता है। कुल मिलाकर अगर विटामिन K शरीर में न हो तो रक्त का थक्का न बनने की वजह से सारा खून शरीर से बाहर चला जाए।

बड़ी बीमारी को दूर करती है व्हिस्की, बस ऐसे करें सेवन

ऐसे करें इसकी कमी को दूर 

जानकारी के लिए बता दें शरीर में विटामिन K की पूर्ति के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। यह विटामिन K का भरपूर स्रोत होती हैं। यह शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती हैं। ऑलिव ऑयल भी शरीर में विटामिन K के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। 

आवाज़ को बनाना चाहते हैं मधुर तो इन बातों पर दें ध्यान

एनीमिया का भी हो सकता है कारण

इसी के साथ विटामिन K भोजन के पाचन में भी काफी मदद करता है। इसलिए शरीर में इसकी कमी होने पर पेट में दर्द की समस्या भी होने लगती है। नाक से खून आना भी शरीर में विटामिन K की कम की ओर संकेत करता है। वही शरीर में विटामिन K की कमी एनीमिया का भी कारण होती है। एनीमिया की वजह से शरीर में कमजोरी का आ जाना सर्वविदित है। ऐसे में आप थके हुए मुरझाए से दिखने लगते हैं और आपका शरीर पीला पड़ जाता है।

ये हैं दुनियाभर के अजीब और दिलचस्प फैक्ट्स, अमेरिका का है काफी इंटरेस्टिंग

World Sleep Day : जानिए क्या होते हैं जमीन पर सोने के फायदे

World Sleep Day : सोने से भी होता है आपका मोटापा कम, जानिए कैसे