सोनोवाल और मुरुगन को भाजपा ने बनाया राज्यसभा उपचुनाव का उम्मीदवार, 4 अक्टूबर को होना है मतदान

गुवाहाटी: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को केंद्रीय मंत्रियों सर्बानंद सोनोवाल और एल मुरुगन को राज्यसभा उपचुनावों के लिए क्रमश: असम  और मध्य प्रदेश से अपना प्रत्याशी बनाया है. भाजपा ने बयान जारी करते हुए इस उम्मीदवारी का ऐलान किया है. बता दें कि दोनों नेताओं को हाल में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट में शामिल किया है. उन्हें छह माह के भीतर संसद सदस्य बनना होगा.

सोनोवाल और मुरुगन का राज्यसभा में आना लगभग पक्का है, क्योंकि भाजपा को दोनों राज्यों की विधानसभा में बहुमत हासिल है. असम में बिस्वजीत दैमारी के त्यागपत्र देने से राज्यसभा की एक सीट रिक्त हो गई थी, दैमारी विधानसभा अध्यक्ष बने हैं. मध्य प्रदेश में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के इस्तीफे के बाद राज्यसभा की एक सीट खाली हो गयी, जिन्हें कर्नाटक का गवर्नर बनाया गया है. हाल ही में निर्वाचन आयोग ने 6 राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव और एक राज्यसभा सीट पर चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी. 

इसमें 6 राज्यों की 7 राज्यसभा सीटें शामिल हैं, जिसके लिए उपचुनाव और द्विवार्षिक चुनाव (Biennial election) प्रस्तावित हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, इसमें तमिलनाडु में दो और पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश में 1-1 सीट शामिल है. इसके साथ ही केन्द्र-शासित प्रदेश पुडुचेरी की एक राज्यसभा सीट पर भी चुनाव की घोषणा की गई थी.

कांग्रेस आलाकमान ने माँगा CM अमरिंदर का इस्तीफा, कैप्टन बोले- पार्टी छोड़ दूंगा..

केरल में 'तालिबान' को समर्थन.., CPIM ने भी अपने नोट में माना- 'लव जिहाद' चिंताजनक मुद्दा

किसी ने दरगाह तो किसी ने मंदिर जाकर मांगी पीएम की सलामती की दुआ, बिहार में मनाया दीपोत्सव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -