'2024 में भाजपा 400 सीटें जीत सकती है..' ऐसा क्यों बोले कांग्रेस के दिग्गज नेता सैम पित्रोदा ?
'2024 में भाजपा 400 सीटें जीत सकती है..' ऐसा क्यों बोले कांग्रेस के दिग्गज नेता सैम पित्रोदा ?
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) की सटीकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर EVM को ठीक नहीं किया गया तो भाजपा 2024 के आम चुनावों में 400 सीटें जीतेगी। पित्रोदा, एक टेक्नोक्रेट, जिन्हें कांग्रेस भारत में दूरसंचार क्रांति लाने का श्रेय देती है, ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मदन लोकुर की अध्यक्षता वाले NGO की मुख्य सिफारिश वीवीपीएटी प्रणाली के वर्तमान डिजाइन को बदलने की थी। 

उन्होंने कहा कि, "मैंने चुनाव आयोग के जवाब का इंतजार किया, लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो मैंने बोलने का फैसला किया। इसका इस तथ्य से कोई लेना-देना नहीं है कि पांच राज्यों में चुनाव खत्म हो गए हैं और 2024 का चुनाव आ रहा है। मुझे लगता है कि विश्वास की कमी है और चुनाव आयोग को विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए जवाब देना चाहिए।" यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा 400 का आंकड़ा पार कर सकती है, उन्होंने कहा कि अगर EVM ठीक नहीं हुई तो यह संभव है।

पित्रोदा ने कहा कि, 'अगर उन्हें लगता है कि वे ऐसा कर सकते हैं तो उन्हें और अधिक शक्ति मिलेगी। बहुत बढ़िया। यह देश को तय करना है। अगले चुनाव से पहले ईवीएम को ठीक करने की जरूरत है। अगर ईवीएम ठीक नहीं हुई तो 400 सही हो सकते हैं। अगर ईवीएम ठीक हो गई तो 400 यह सच नहीं हो सकता।'' बता दें कि, चुनाव आयोग ने विपक्ष की उन आशंकाओं को खारिज कर दिया था कि भाजपा के पक्ष में EVM में धांधली की गई थी, जो 2014 के बाद से भारत की सबसे सफल राजनीतिक पार्टी रही है।

कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों की मांग है कि मतदाताओं को सभी वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियां दी जानी चाहिए। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 350 से ज्यादा सीटें जीतीं। गठबंधन का लक्ष्य 2024 में 400 का आंकड़ा पार करना है। इसने हाल ही में तीन हिंदी भाषी राज्यों के विधानसभा चुनाव जीते हैं। इससे पहले 2017 में भी इस तरह के सवाल उठे थे, तब चुनाव आयोग ने सभी राजनितिक दलों को आमंत्रित करते हुए कहा था कि, वो एक सम्मेलन बुला रही है, जिसमे हर पार्टी को चार घंटे देगी और उसमे आप EVM को हैक करके दिखा दीजिए। लेकिन उस समय EVM पर सवाल उठाने वाला कोई भी दल चुनाव आयोग के कार्यक्रम में नहीं पहुंचा था । 

मालदा और बैंगलोर के बीच दौड़ेगी अमृत भारत ट्रेन, इन अत्याधुनिक तकनीकों से होगी लेस

'हम सेक्युलर, मंदिर-मस्जिद, चर्च-गुरुद्वारा सब जगह जाते हैं..', राम मंदिर के निमंत्रण पर बोले सीएम हेमंत सोरेन

'ये भाजपा का कार्यक्रम, उसमे कौन जाएगा, राम को किडनैप कर लिया..', अयोध्या मंदिर शुभारंभ को लेकर बोले संजय राउत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -