मालदा और बैंगलोर के बीच दौड़ेगी अमृत भारत ट्रेन, इन अत्याधुनिक तकनीकों से होगी लेस
मालदा और बैंगलोर के बीच दौड़ेगी अमृत भारत ट्रेन, इन अत्याधुनिक तकनीकों से होगी लेस
Share:

बेंगलुरु: कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और ट्रेन यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, भारतीय रेलवे 30 दिसंबर को मालदा से बेंगलुरु तक अमृत भारत एक्सप्रेस शुरू कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई ट्रेन अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा सकते हैं, जिसे पहले वंदे साधारण के नाम से जाना जाता था। नई रेलवे सुविधा एक पुश-पुल ट्रेन है जो 130 किमी प्रति घंटे की गति क्षमता रखती है और इसे प्रवासी श्रम बल की जरूरतों को पूरा करने के लिए लॉन्च किया जा रहा है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में वातानुकूलित (एसी) और गैर-एसी दोनों कोच होंगे। यह ट्रेन देश भर के कई मार्गों पर संचालित होगी और 4-5 महीने की परीक्षण अवधि के लिए संचालित होने की संभावना है।

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की मुख्य विशेषताएं:-

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें लोको-चालित कॉन्फ़िगरेशन का पालन करेंगी। यह ट्रेनें नारंगी और ग्रे रंग में होंगी। अमृत भारत एक्सप्रेस में प्रत्येक छोर पर 6,000 एचपी वाला WAP5 लोकोमोटिव होगा। 'पुश-पुल' तकनीक तेज त्वरण की सुविधा प्रदान करती है, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा का समय कम हो जाता है। इस तकनीक में, दोनों सिरों पर दो इंजन लगाए जाते हैं और एक इंजन खींचता है, तो दूसरा पीछे से धक्का बल प्रदान करता है। कथित तौर पर ट्रेन में 22 डिब्बे होंगे - अनारक्षित यात्रियों के लिए आठ सामान्य द्वितीय श्रेणी के डिब्बे, 12 द्वितीय श्रेणी के 3-स्तरीय स्लीपर डिब्बे और दो गार्ड डिब्बे। ट्रेन में गद्देदार सामान रैक, अधिक आराम के लिए नए डिजाइन की सीटें और बर्थ और होल्डर के साथ मोबाइल चार्जर होंगे। ट्रेन में जीरो-डिस्चार्ज एफआरपी मॉड्यूलर शौचालय, एयरोसोल-आधारित अग्नि शमन प्रणाली और रेडियम रोशनी फर्श स्ट्रिप्स जैसी सुविधाएं भी होंगी।
 
उम्मीद है कि पीएम मोदी 30 दिसंबर को दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे। पहला मार्ग उत्तर प्रदेश के अयोध्या को बिहार के दरभंगा से जोड़ेगा। दूसरा मार्ग बेंगलुरु को दक्षिण भारत में मालदा से जोड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय रेलवे मौजूदा एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में ट्रेन का बेस किराया 15 फीसदी ज्यादा रखने की योजना बना रहा है।

'ये भाजपा का कार्यक्रम, उसमे कौन जाएगा, राम को किडनैप कर लिया..', अयोध्या मंदिर शुभारंभ को लेकर बोले संजय राउत

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत ! क़तर में मौत की सजा पाए 8 पूर्व नौसेना अफसरों की फांसी रद्द

दरवाजा और दीवार तोड़कर कोर्ट में घुसा जंगली हाथी, मची भगदड़, देखें Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -