बिल गेट्स बने विश्वभर के सबसे बड़े किसान, लेकिन भू-स्वामी में शामिल नहीं है नाम
बिल गेट्स बने विश्वभर के सबसे बड़े किसान, लेकिन भू-स्वामी में शामिल नहीं है नाम
Share:

माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक और समाजसेवी बिल गेट्स अमेरिका में सबसे अधिक कृषि भूमि के कहे जाते है। उनकी कृषि भूमि अमेरिका के 18 राज्यों में है। जंहा बिल एंड मेलिंडा गेट्स के पास 2,42,000 एकड़ कृषि भूमि है जिसमें सबसे अधिक लुइसियाना (69,071 एकड़), अरकंसास (47,927 एकड़) और नेब्रास्का (20,588 एकड़) में है। जंहा इस बात का पता चला कि  बिल गेट्स के पास फीनिक्स के बाहर भी 24,800 एकड़ से ज्यादा की ट्रांजिशनल जमीन है। यह भी कहा जाता है कि अमेरिका भर में इन जमीनों का मालिकाना हक कैस्केड इंवेस्टमेंट LLC  के पास है जो गेट्स की निजी निवेश फर्म है। कैस्केड के द्वारा गेट्स की उपयोग की गई कारों की विक्रेता व्रूम और कनाडाई नेशनल रेलवे कंपनी में भी भाग है।

मिली जानकारी के अनुसार  बेंटन में हार्स हेवन हिल्स में स्वाथ आफ च्वाइस ईस्टर्न वाशिंगटन कृषि भूमि को अभी  तकरीबन 17.1 करोड़ डालर में खरीदा गया है जो अब गेट्स के भू-स्वामित्व का भाग है। जंहा यह भी कहा जा रहा है कि गेट्स ने कृषि भूमि में इतना अधिक निवेश क्यों किया है, लेकिन इसका जुड़ाव जलवायु परिवर्तन से हो सकता है। द बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने एक वर्ष पहले एक नया गैर लाभकारी समूह शुरू किया है जिसका मकसद विकासशील देशों में छोटे किसानों की विभिन्न तरीकों और इनोवेशन के द्वारा सहायता करना है।

ब्लूमबर्ग के अरबपतियों की सूची में बिल गेट्स वर्तमान में तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन इतनी अधिक कृषि भूमि का स्वामी होने के बाद भी  वह अमेरिका में शीर्ष 100 निजी भू-स्वामियों (सभी तरह की भूमि शामिल) की सूची में अब तक शामिल नहीं हुए है। इस सूची में 22 लाख एकड़ भूमि पर स्वामित्व के साथ लिबर्टी मीडिया के जान मैलोन पहले स्थान  पर हैं। वहीं अमेजन के CEO जैफ बेजोस 4.2 लाख एकड़ भू-स्वामित्व के साथ सूची में 25वें स्थान पर हैं।

कोरोना टीकाकरण: दिल्ली में 4300 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को लगी वैक्सीन

एनआईए के समन पर जमकर बरसे दीप सिद्धू, कहा- NIA केंद्र सरकार के इशारे पर कर रही है काम

खेत की रखवाली कर रहे वृद्ध किसान की धारदार हथियार से हत्या, इलाके में दहशत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -