आमजन को बड़ा झटका, अब इतना ज्यादा देना होगा प्रति यूनिट बिल
आमजन को बड़ा झटका, अब इतना ज्यादा देना होगा प्रति यूनिट बिल
Share:

देहरादून: एक बार फिर से उत्तराखंड में बिजली दरें 5 से 8 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। सोमवार को ऊर्जा निगम की ऑडिट कमेटी ने प्रस्ताव को अनुमति दे दी है। अब बोर्ड बैठक से इस प्रस्ताव को औपचारिक अनुमति दी जाएगी। 15 दिसंबर तक नई दरों का प्रस्ताव नियामक आयोग में जमा कराना है। ऊर्जा निगम मुख्यालय में हुई ऑडिट कमेटी की मीटिंग में UPCL ने कहा कि बीते वित्तीय वर्ष में कई योजनाओं पर काम किया गया तथा महंगी दरों पर बिजली खरीदी गई।

वही इसकी भरपाई इस साल के सालाना बिजली दरों के प्रस्ताव में की जानी है। घरेलू श्रेणी में 5 फीसदी, कॉमर्शियल में सात फीसदी एवं उद्योग के लिए आठ फीसदी बिजली दर बढ़ाने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव UPCL बोर्ड एवं नियामक आयोग से पास होता है, तो घरेलू में 25 पैसे, कॉमर्शियल में 35 पैसे एवं उद्योग में 40 पैसे प्रति यूनिट कीमतें बढ़ेगी।

ऑडिट कमेटी की मीटिंग में एमडी अनिल कुमार, निदेशक अजय अग्रवाल, एमएल प्रसाद, नवीन गुप्ता, स्वतंत्र निदेशक बीपी पांडे आदि उपस्थित रहे। एक वर्ष में 26 पैसे से 1.11 रुपये यूनिट तक बढ़ी कीमत इस साल तीन बार बिजली महंगी हो चुकी है। एक अप्रैल से बिजली दरों में 2.68 फीसदी बढ़ोतरी हुई। सितंबर में ऊर्जा निगम की याचिका पर आयोग ने दरों में 3.85 फीसदी की वृद्धि की। अक्टूबर में सात पैसे प्रति यूनिट बढ़ाए गए। इस वर्ष 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों पर 26 पैसे प्रति यूनिट का भार बढ़ा। जबकि, 200 यूनिट वालों को 51 पैसे, 400 यूनिट वालों को 71 पैसे, कमर्शियल को 1.02 रुपये, एलटी उद्योग को 96 पैसे, एचटी उद्योगों पर 1.11 रुपये प्रति यूनिट का भार पड़ा।

'एक आदमी से लोकतंत्र नहीं होता...', सुधाकर सिंह ने उड़ाया नीतीश कुमार का मजाक

हेमा मालिनी को आई इन 2 मशहूर एक्टर्स की याद, कही ये बड़ी बात

'कांग्रेस के राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीन से काफी पैसा लिया..', संसद के बाहर बोले अम‍ित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -