हरदा अग्निकांड में हुआ बड़ा खुलासा, सामने आया विस्फोट के पीछे किसका था हाथ?
हरदा अग्निकांड में हुआ बड़ा खुलासा, सामने आया विस्फोट के पीछे किसका था हाथ?
Share:

हरदा: मध्य प्रदेश के हरदा में हुए हादसे ने हर किसी को हिला कर रख दिया है। इस खतरनाक विस्फोट ने अब तक 11 व्यक्तियों की जान ले ली है। वहीं 60 से अधिक व्यक्तियों को बुरी तरह चोटिल कर दिया है। पटाखा फैक्ट्री में इस प्रकार धमाके के बाद कई प्रकार के सवाल उठाए जा रहे हैं। सवाल यह है कि रिहायशी क्षेत्र के लगभग पटाखा फैक्ट्री बनी कैसे? इसका मालिक कौन था? इसे लेकर बड़ी खबर सामने आई है। हरदा धमाके के दोषी को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

हरदा SDM केसी परते ने बताया कि इस पटाखा फैक्ट्री में निर्माण का कार्य भी किया जाता था तथा भंडारण भी किया जाता था। धमाके वाली पटाखा फैक्ट्री के संचालक का नाम राजेश अग्रवाल है। राजेश अग्रवाल के साथ तीन संयुक्त खातेदार थे। दुर्घटना वाले स्थान पर 3 फैक्ट्रियां अलग-अलग नामों से चल रही थीं। कहा जा रहा है कि पहले भी 3 दुर्घटना हो चुकी हैं, जिनमें कई लोगों ने जान गंवाई है। SDM ने बताया कि 3 महीने पहले फैक्ट्री की जांच की गई थी, जिसमें कुछ कमियां सामने आई थीं। इन कमियों के चलते कुछ वक़्त के लिए फैक्ट्री को बंद भी कर दिया गया था। मगर वरिष्ठ अफसरों ने दस्तावेज देखने के पश्चात् फैक्ट्री को दोबारा चालू कर दिया था।

फैक्ट्री संचालक राजू उर्फ राजेश अग्रवाल को वर्ष 2015 में 10 वर्षों की सजा हो चुकी है तथा 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। अपराधी को विस्पोटक पदार्थ अधिनियम 1908 की धारा 5 के तहत दंडित किया गया था। फिलहाल मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस पूरे मामले की जांच के लिए 6 सदस्यीय जांट कमेटी का गठन किया है। हरदा के पटाखा इकाई में धमाके में मरने वालों का आंकड़ा 12 तक पहुंच गया। बृहस्पतिवार को घटनास्थल के पास एक घर से एक अज्ञात महिला का शव मिला, जबकि सात लोग अभी भी लापता हैं। हरदा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अफसर (CMHO) एचपी सिंह ने बताया कि दुर्घटना में 200 से ज्यादा लोग चोटिल हुए थे, जिनमें से 90 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 45 को भोपाल, इंदौर एवं नरमदपुरम के चिकित्सालयों में रेफर किया गया है।  

भाजपा-RSS के नेताओं पर हमला करने के लिए PFI ने तैयार की 'रिपोर्टर्स' की टीम, विदेशों से आया पैसा, कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

INDIA गठबंधन से एक और दल बाहर ! अखिलेश यादव ने भी माना - NDA में जा रही है RLD

भारत और म्यांमार के बीच फ्री आवाजाही बंद, 1643 किलोमीटर लंबी बॉर्डर पर को सील करेगी सरकार !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -