भारत और म्यांमार के बीच फ्री आवाजाही बंद, 1643 किलोमीटर लंबी बॉर्डर पर को सील करेगी सरकार !
भारत और म्यांमार के बीच फ्री आवाजाही बंद, 1643 किलोमीटर लंबी बॉर्डर पर को सील करेगी सरकार !
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार ने आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत और म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही को खत्म कर दिया है। एक एक्स पोस्ट में गृह मंत्री ने लिखा, ''हमारी सीमाओं को सुरक्षित करना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का संकल्प है।'' 

अमित शाह ने आगे लिखा कि, "गृह मंत्रालय (MHA) ने फैसला किया है कि देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और म्यांमार की सीमा से लगे भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत और म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था (FMR) को खत्म कर दिया जाएगा।" शाह ने लिखा कि, ''चूंकि विदेश मंत्रालय फिलहाल इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है, इसलिए गृह मंत्रालय ने FMR को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है।'' मंगलवार को, अमित शाह ने म्यांमार के साथ अपनी बॉर्डर के पूरे 1,643 किलोमीटर के हिस्से में बाड़ लगाने की योजना का ऐलान किया था, जो मुक्त आंदोलन व्यवस्था (FMR) के संभावित अंत का संकेत देता है, जो सीमा के निवासियों को औपचारिक दस्तावेज के बिना एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किलोमीटर की यात्रा करने की अनुमति देता है। 1 फरवरी, 2021 को सेना द्वारा तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा करने के बाद से म्यांमार में लोकतंत्र की बहाली की मांग को लेकर व्यापक हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

रखाइन राज्य और कई अन्य क्षेत्रों में पिछले साल अक्टूबर से सशस्त्र जातीय समूहों और म्यांमार सेना के बीच गंभीर लड़ाई की सूचना मिली है। भारत के साथ सीमा के पास म्यांमार के कई प्रमुख कस्बों और क्षेत्रों में नवंबर के बाद से दोनों पक्षों के बीच शत्रुता में तेजी देखी गई है, जिससे मणिपुर और मिजोरम की सुरक्षा पर संभावित प्रभाव को लेकर नई दिल्ली में चिंताएं बढ़ गई हैं।

रोहिंग्याओं को शरण देने से बांग्लादेश ने किया इंकार, मंत्री ओबैदुल कादिर बोले- ये देश की सुरक्षा के लिए खतरा

पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस से तोड़ा 48 साल पुराना रिश्ता, इस्तीफे में कहा- ऐसा बहुत कुछ है जिसे..

'अगर केंद्र में AAP सरकार आ गई तो, आप पर भी..', ED और कोर्ट के समन पर सीएम केजरीवाल का धमकी भरा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -