महादेव के भक्तों को बड़ा झटका, बंद हुई महाकाल मंदिर की ये सुविधा

उज्जैन: महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन प्रातः होने वाली भस्म आरती में हिस्सा लेने के लिए प्रतिदिन ही सैकड़ों भक्त उज्जैन आते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष सुविधा आरम्भ की गई थी। इसके तहत कोई भी भक्त 1,300 रुपये देकर तुरंत बुकिंग करा सकता था। अब इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया है। इससे बाहर से आकर भस्म आरती में हिस्सा लेने की इच्छा करने वाले भक्तों को करारा झटका लगा है। उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

मिल रही खबर के मुताबिक, महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को मंदिर के पोर्टल पर दर्शन की ऑनलाइन बुकिंग करानी होती है। समिति ने ऑनलाइन बुकिंग के लिए 400 सीटों को आरक्षित रखा है। हर दिन प्रातः 8 बजे से मंदिर दफ्तर के पास काउंटर पर 250 श्रद्धालुओं को निशुल्क इजाजत भी दी जाती है। पुजारी, पुरोहित के यजमान के साथ-साथ प्रोटोकॉल के तहत अन्य विभागों को अलग-अलग कोटा दिया गया है। 

क्या थी यह व्यवस्था?
भस्म आरती की बुकिंग 200 रुपये में होती है। मंदिर प्रशासन ने बाहर से आकर भस्म आरती में हिस्सा लेने की इच्छा व्यक्त करने वालों के लिए 1,100 रुपये दान लेकर तत्काल सुविधा देने की स्कीम बनाई थी। इस पर कुछ महीने काम भी हुआ। 30-40 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन इसके तहत भस्म आरती में हिस्सा लेने की इजाजत दी गई। अब यह सुविधा कुछ दिनों से बंद है। इस सिलसिले में प्रशासनिक स्तर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। अफसरों ने भी कुछ जवाब नहीं दिया है।

'अपने पुराने फॉर्मेट में लौटेगी IPL...', BCCI चीफ सौरव गांगुली ने कर दिया ऐलान

बैरागढ़ में गुटखा कारोबारी पर जीएसटी की रेड, सभी दस्तावेज खंगाल रहे अफसर

'जो भी कांग्रेस अध्यक्ष बनेगा उसे...', आगामी पार्टी प्रमुख को राहुल गांधी ने दी बड़ी नसीहत

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -